Thursday, September 26, 2024

Rajasthan Elections: बीजेपी ने गलती से मुस्लिम को दिया टिकट? फिर लिया वापस, जानिए पूरा मामला

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव की बिगुल बज चुकी है। ऐसे में प्रदेश में बीजेपी ने इस बार एक भी मुस्लिम चेहरे को टिकट नहीं दिया है। दिलचस्प बात यह है कि पार्टी ने अजमेर की मसूदा सीट से गलती से एक मुस्लिम चेहरे को टिकट दे दिया, फिर क्या वापस भी ले लिया है। बता दें कि मसूदा विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार रहे अभिषेक सिंह चौहान को मौका मिला है। बताया जा रहा है कि भाजपा ने उन्हें राजपूत समझकर टिकट दिया था। वहीं दूसरी तरफ यह भी कहा जा रहा है कि अभिषेक चौहान मुस्लिम है। वहीं अजमेर में विश्व हिंदू परिषद धर्म परिवर्तित कर मुस्लिम बने लोगों के हिंदू धर्म में वापसी के लिए काम कर रही है लेकिन भाजपा ने उन्हें राजपूत समझ कर टिकट दिया था। बता दें कि अभिषेक सिंह के ऊपर तथ्यों को छुपाने का इल्जाम भी लग चुका है। इसलिए भाजपा आलाकमान ने उनका नाम काट दिया है। अब उनकी जगह पर मसुदा से पूर्व प्रधान वीरेंद्र सिंह कानावत को पार्टी ने मैदान में उतारा है। वहीं मसूदा में 30 हजार मुस्लिम वोटर है।

मसूदा सीट से उम्मीदवार बदलना पड़ा

दरअसल, अजमेर की मसूदा सीट से बीजेपी को अपना उम्मीदवार बदलना पड़ा है। धर्म को लेकर पूर्व घोषित अभिषेक सिंह चौहान के विवाद के बाद टिकट बदल दिया गया है। बीजेपी के कुछ नेताओं ने आरोप लगाया है कि अभिषेक सिंह मुस्लिम है। बताया जा रहा है कि अभिषेक के मेहरात्र गोत्र होने की वजह से विवाद छिड़ा हुआ है। हालांकि, अभिषेक ने मीडिया कर्मीयों से बात करते दौरान इसे मानने से इंकार किया है। इस संबंध में उनका कहना है कि वह पृथ्वीराज के वंशज है। बता दें कि वह पहले कांग्रेस में थे लेकिन बाद में बीजेपी में शामिल हो गए। वहीं इस बार के चुनाव में बीजेपी ने तय किया था कि पार्टी इस साल के चुनाव में एक भी मुस्लिम चेहरे को मौका नहीं देगी।

एक भी मुस्लिम को टिकट नहीं

बीजेपी ने राजस्थान में एक भी मुस्लिम चेहरे को टिकट नहीं दिया है। बात करें विधानसभा चुनाव 2018 की तो उस दौरान बीजेपी ने युनूस खान को टिकट दिया था लेकिन उन्हें सचिन पायलट के सामने हार का सामना करना पड़ा था। भाजपा के एकमात्र मुस्लिम चेहरे युनूस खान ने इस बार भाजपा छोड़ दी है। सियासी जानकारों का कहना है कि राज्य में 9 प्रतिशत मुस्लिम आबादी है। जो कि पुरे 36 सीटों पर प्रभाव डालती है। इस कारण से इन सीटों पर कांग्रेस और भाजपा अपने मुस्लिम प्रत्याशी उतारती रही है। बता दें कि राज्य के अलवर, भरतपुर, जयपुर, सवाई माधोपुर, उदयपुर और करौली समेत अन्य हिस्सों में बड़ी संख्या में मुस्लिम की आबादी है।

Ad Image
Latest news
Related news