Monday, September 16, 2024

Rajasthan Election: राजस्थान में दिव्यांग वोटरों को मतदान के लिए मिलेगा वाहन और व्हीलचेयर

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। ऐसे में चुनाव आयोग ने वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने की मंशा से दिव्यांग वोटरों के लिए इस बार के मतदान में एक अनोखी पहल की शुरुआत करने जा रही है। वहीं इसके लिए सक्षम एप तैयार किया गया है। बता दें कि इस एप के जरिए दिव्यांग वोटर को घर से वोटिंग बूथ तक लाने और ले जाने की फैसिलिटी मिलेगी। अगर अत्यंत जरूरत होगी तो मौके पर व्हीलचेयर की सुविधा भी दी जाएगी। दिव्यांग वोटर को इसके लिए पहले ही बुकिंग करानी होगी। बता दें कि इस तरह की सुविधा “सक्षम एप” के माध्यम से ले सकते हैं।

7 क्षेत्रों में 24 हजार से अधिक दिव्यांग मतदाता

अगर बात भीलवाड़ा जिले की करें तो यहां के सात क्षेत्रों में 24575 दिव्यांग वोटर्स हैं। वहीं सक्षम एप की मॉनिटरिंग जिला निर्वाचन विभाग द्वारा की जा रही है। बता दें कि भीलवाड़ा जिले में दिव्यांग वोटर के लिए वाहन और व्हीलचेयर उपलब्ध कराने की तैयारी शुरू हो गई है।

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

भीलवाड़ा जिले में पिछले 1 महीने से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन चल रहा है। इस कार्यक्रम के तहत नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्कूल और कॉलेज में युवा मतदाताओं को जोड़ने की तैयारी की जा रही है। दूसरी तरफ चुनाव आयोग भी नवाचार शुरू कर दिया है। इस वजह से युवा मतदाताओं ने ऑनलाइन माध्यम से वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वाने का विकल्प भी चुने है।

इस तरह से पूरी होगी प्रक्रिया

सक्षम ऐप के माध्यम से दिव्यांग वोटर को वाहन और व्हीलचेयर के लिए बुकिंग करानी होगी। मतदाताओं को ट्रेस करने का काम रिटर्निंग अधिकारी करेंगे। वोटिंग के दिन रिटर्निंग अधिकारी अपने क्षेत्र से दिव्यांग वोटर को वाहन और व्हीलचेयर की सुविधा दिलवाएंगे।

चुनावी समीकरण 2023

प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 25 नवंबर को होगा। चुनावी परिणाम 3 दिसंबर को जारी किया जाएगा। प्रदेश भर में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रशासन अलर्ट मोड में है। वहीं चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 6 नवंबर को समाप्त हो चुका है। राजस्थान में मुख्यमंत्री कौन बनेगा इसका फैसला चुनावी परिणाम आने के बाद किया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Related news