Thursday, September 26, 2024

Weather Update: राजस्थान के मौसम में बदलाव, इन जिलों में होगी तेज बारिश

जयपुर। देश भर के मौसम में बदलाव होना शुरू हो गया है। ऐसे में राजस्थान के मौसम की बात करें तो यहां अब सर्दी की हल्की लहर छाने लगी है। इस वजह से प्रदेश में हर कोई गर्म कपड़े पहनना शुरू कर दिया है। वहीं हल्की ठंड के बीच किसान भी अब अपनी फसल धान को काटने की तैयारी कर रहे है। राजस्थान में मौसम एक बार फिर से बदलने वाला है। इससे किसानों को काफी नुकसान झेलना पड़ सकता है। राज्य में पश्चिमी विक्षोभ अलर्ट होने से कुछ जिलों में बारिश होने की आसार है। इस कारण प्रदेश में ठंड का कहर तेजी के साथ बढ़ेगा। इसके साथ अधिकतम और न्यूनतम पारा में गिरावट आएगी। वहीं सुबह के समय मौसम साफ रहा। दोपहर में तेज धूप देखने को मिलेगा। इसके बाद शाम होते ही मौसम अधिक सर्द हो सकता है। इस समय अगर बात पश्चिमी राजस्थान की करें तो सबसे कम न्यूनतम पारा गंगानगर में 16.8 डिग्री दर्ज किया गया वहीं पूर्वी राजस्थान के करौली में 16.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

इन जिलों में बारिश की आशंका

मौसम विभाग जयपुर के अनुसार बता दें कि 9-10 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ के कारण राज्य के कुछ जिलों में बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। जिलों में बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और आसपास के इलाकों में कहीं-कहीं बादलों के गरजने के साथ हल्की बारिश होने की अनुमान है। वहीं बाकी जिलों में मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहेगा। बताया जा रहा है कि 10 नवंबर से न्यूनतम पारा में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

जयपुर में 8 नवंबर का मौसम

राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। यहां के हवा में 28 mm नमी दर्ज किया जा रहा है। वहीं यहां की वायु गुणवत्ता की बात करें तो यहां का AQI लेवल 301 से 400 दर्ज किया गया है। बता दें कि यह वायु लेवल का खराब श्रेणी माना जाता है।

Ad Image
Latest news
Related news