Wednesday, April 17, 2024

Diwali 2023: दीपावली पर सिर्फ पटाखे जलाएं नहीं जमकर खाएं भी ! जानें कैसे

जयपुर। जोधपुरराइट्स पटाखे छोड़ने के साथ इस बार दिवाली पर पटाखे को खाना भी अधिक पसंद कर रहे हैं। इस बात को सुन कर आपको आश्चर्य भी होगा कि ये कैसे हो सकता है? लेकिन आज हम आपको बताते है ऐसे ही मजेदार बातें तो चलिए शुरू करते है जोधपुर से यहां बाजार में कुछ पटाखे वाली मिठाई आकर्षण का केन्द्र बनी हुई हैं। जो चर्चे का विषय भी बना हुआ है। वहीं शहर में मिठाई का कारोबार भी जमकर हो रहा है। मिठाई निर्माता निखिल वैष्णव ने बताया है कि दिवाली पर पारंपरिक मिठाइयों के साथ-साथ नई पटाखे वाली मिठाइयां ग्राहकों को खूब आकर्षित कर रही है।

विदेशों में भी बड़ी मात्रा में भेजी जा रही

देशी घी और ड्राई फ्रूट्स से यह पटाखा मिठाई बनाई गई है। मिष्ठान भंडार मालिक ने बताया है कि शहर की यह प्रमुख मिठाइयां देश के विभिन्न राज्यों समेत विदेशों में भी बड़ी मात्रा में सेलिंग की जा रही है। हर वर्ष के तौर पर इस साल भी दीपावली के पर्व पर करोड़ों रुपए के कारोबार की संभावना है।

पटाखे जैसी मिठाई

चकरी, कोटा, टंकी बम व लडालड समेत रंगीन मोमबत्ती वाली मिठाई पटाखा मिठाई में आकर्षण का केन्द्र बनी हुई हैं। ड्राई फ्रूट्स से बनी विशेष रूप से इन मिठाइयों को पटाखों का आकार और लेबल लगाकर सजाया गया है। बता दें कि इससे यह एकबारगी तो मिठाई नहीं बल्कि हूबहू पटाखे के सामान नजर आ रही है। 18 सौ रुपए से दो हजार रुपए के भाव से यह मिठाइयां बिक रही है। इसी तरह ग्राहक चॉकलेट मिठाई और केक भी पसंद कर रहे है। वहीं पहली बार मिल्क पाउडर, पंच मेवे से बनी मिल्की बाइट वैरायटी भी तैयार की गई है। इसके साथ संगम बरफी, फ्रूट पंच, काजू रॉकी रोड, ड्राई फ्रूट्स कचौरी, ड्राई फ्रूट्स बाइट्स समेत कई नई वैरायटियों वाली मिठाइयां जैसे कि दाल-बादाम की चक्की, बेसन की चक्की, रबड़ी के लड्डू, माखनबड़ा भी लोगों की पसंद बनी हुई है।

Latest news
Related news