Thursday, September 19, 2024

Rajasthan Weather: राजस्थान के मौसम में होगा बदलाव, जानें दो दिनों तक कैसा रहेगा तापमान

जयपुर। देश के सभी राज्यों का अधिकांश तौर पर मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। ऐसे में राजस्थान के मौसम की बात करें तो यहां का मौसम एक बार फिर बदलने के मूड में है। इन दिनों पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई है, जिस कारण इसका असर मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है। वहीं राजधानी जयपुर में भी सर्दी का सितम शुरू हो गया है। प्रदेश के तापमान में कुछ दिनों से उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि अगले कुछ दिनों में तापमान और अधिक निचे दर्ज किया जा सकता है। जिस कारण ठंड अधिक बढ़ने का पूरा अनुमान है। आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण मौसम में पूर्ण रूप से बदलाव होने की उम्मीद है।

मौसम सामान्य रहने की संभावना

जयपुर मौसम विभाग के अनुसार अब मौसम सामान्य रहेगा। जिस कारण बारिश की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है। इस वजह से प्रदेश में और अधिक सर्दी बढ़ने की आशंका है। इस दौरान कोहरे का असर भी दिखेगा। मंगलवार को जयपुर में हल्के बादल छाए दिखे। राजस्थान के कई जिलों में उत्तर भारत से आ रही ठंड हवाओं के कारण तापमान में कमी देखी गई है। राज्य में मंगलवार को लगभग 13 जगहों पर न्यूनतम पारा 15 डिग्री से कम दर्ज किया गया। इसके साथ ही दूसरी तरफ प्रदेश में 18 जगहों पर अधिकतम पारा 30 डिग्री सेल्सिस से कम दर्ज किया गया। सबसे कम माउंट आबू का 10 डिग्री सेल्सियस तापमान बताया गया है। मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि 2 दिनों के अंदर तापमान में दो डिग्री तक कमी दर्ज किया जा सकता है। इस तरह से एक सप्ताह तक राजस्थान का मौसम सर्द रहने का अनुमान है। वहीं ग्रामीण इलाकों में ठंड के साथ-साथ कोहरा का भी असर दिख सकता है।

इन जगहों का न्यूनतम पारा (डिग्री सेल्सियस)

जगह न्यूनतम पारा

माउंट आबू – 10
भीलवाड़ा – 14.6
अलवर – 12.4
पिलानी – 12.1
सीकर – 14
एरिन रोड – 14.8
बीकानेर – 14.9
चूरू – 12.6
गंगानगर – 13.3
संगरिया – 11.1
सिरोही – 12.4
फतेहपुर – 12
करौली – 13.3

आज का तापमान (जयपुर)

राजधानी जयपुर में आज का अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहेगा। हवा में 49mm नमी मौजूद रहेगी। ऐसे पुरे दिन धुप खिली रह सकती है लेकिन कभी-कभी बादलों का दौर भी देखा जा सकता है। जयपुर की AQI लेवल 154 दर्ज किया गया है।

Ad Image
Latest news
Related news