Friday, September 27, 2024

Rajasthan Election: बीजेपी-कांग्रेस के 7 बागियों को मिली सफलता, इन्होंने लहराया जीत का परचम

जयपुर। राजस्थान में इस बार भी हर 5 साल के बाद सरकार बदलने का रिवाज कायम रहा। सीएम गहलोत ने फिर से कांग्रेस की सरकार बनाने के लिए सरकार की तिजोरी खोल दी लेकिन इसके बावजूद रिवाज बदलने में नाकाम रहे। वहीं प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस से बागी होकर कई उम्मीदवारों ने निर्दलीय विधानसभा चुनाव लड़ा, जिसमें से छह बागी चुनाव जीतने में सफल रहे।

इन बागियों को मिली जीत

जिन बागियों ने चुनाव जीता उसमें डॉ. ऋतु बनावत, जीवाराम चौधरी, चंद्रभान सिंह आक्या, यूनुस खान, रविन्द्र सिंह भाटी , गणेशराज बंसल शामिल हैं। चित्तौड़गढ़ से चंद्रभान सिंह आक्या ने कांग्रेस प्रत्याशी को 6823 वोट से हराया। बयाना सीट से डॉ. ऋतु बनावत ने कांग्रेस के अमर सिंह को हरा दिया। सांचौर सीट पर जीवाराम चौधरी ने कांग्रेस प्रत्याशी सुखराम विश्नोई को 4671 वोट से शिकस्त दी। शिव (बाड़मेर) से रविन्द्र सिंह भाटी ने निर्दलीय फतेह खान को पटखनी दी। बाड़मेर से डॉ. प्रियंका चौधरी ने कांग्रेस के मेवाराम जैन को हरा दिया।

बीजेपी को मिली 115 सीटें

बता दें कि राजस्थान की 200 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी ने 115 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल किया है जबकि कांग्रेस के खाते में महज 69 सीटें आई है। साथ ही सूबे में 8 सीटें निर्दलीय भी जीतने में कामयाब रही। तीन सीटों पर भारत आदिवासी पार्टी ने कब्जा किया है तो बीएसपी के हिस्से में भी 2 सीटें आईं हैं। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी को 41.69 प्रतिशत जबकि कांग्रेस को 39.53 प्रतिशत मत मिला है। फिर भी सरकार दोबारा सत्ता में नहीं लौट पाई।

Ad Image
Latest news
Related news