Thursday, September 19, 2024

Rajasthan Election: श्रीकरणपुर सीट पर 5 जनवरी को वोटिंग, कांग्रेस उम्मीदवार के निधन के बाद स्थगित हुए थे चुनाव

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2023 का रिजल्ट जारी हो चुका है। हालांकि प्रदेश के श्रीगंगानगर जिले की श्रीकरणपुर सीट पर 5 जनवरी को चुनाव कराये जाएंगे। चुनाव आयोग ने करणपुर सीट पर होने वाले चुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। करणपुर सीट पर चुनाव के लिए 12 से 19 दिसंबर तक नामांकन होंगे। 20 दिसंबर को नामांकनों की जांच की जाएगी और 22 दिसंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। वहीं 5 जनवरी को वोटिंग और 8 जनवरी को मतगणना होगी।

सहानुभूति कार्ड खेलेगी कांग्रेस

बता दें कि कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कुन्नर के 19 नवंबर को निधन के बाद इस सीट पर चुनाव रद्द कर दिए गए थे। इस वजह से 25 सितंबर को 199 सीटों पर ही चुनाव हुए थे। अब बची हुई श्रीकरणपुर सीट पर 5 जनवरी को चुनाव होगा। बताया जा रहा है कि श्रीकरणपुर सीट पर कांग्रेस दिवंगत विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर के बेटे या पत्नी को उतार सकती है। कांग्रेस इस सीट से सहानुभूति कार्ड खेल सकती है।

गुरमीत कुन्नर का राजनीतिक सफर..

गुरमीत सिंह कुन्नर ने अपने सियासी सफर की शुरूआत सरपंच के रूप में की थी। इसके बाद वह साल 1998 में श्रीकरणपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़े और जीते। फिर 2003 के चुनाव में हार मिलने के बाद कांग्रेस ने उन्हें टिकट नहीं दिया। जिसके बाद उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़कर जीत हासिल की।फिर अशोक गहलोत की सरकार में वह कृषि विपणन राज्यमंत्री के पद पर रहे। साल 2013 के चुनाव में कुन्नर को हार का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद 2018 में वे फिर जीते और विधानसभा पहुंचे।

बीजेपी को मिली 115 सीटें

बता दें कि राजस्थान की 200 सीटों वाली विधानसभा में 199 पर हुए चुनाव में बीजेपी ने 115 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल किया है जबकि कांग्रेस के खाते में महज 69 सीटें आई है। साथ ही सूबे में 8 सीटें निर्दलीय भी जीतने में कामयाब रही। तीन सीटों पर भारत आदिवासी पार्टी ने कब्जा किया है तो बीएसपी के हिस्से में भी 2 सीटें आईं हैं। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी को 41.69 प्रतिशत जबकि कांग्रेस को 39.53 प्रतिशत मत मिला है। फिर भी सरकार दोबारा सत्ता में नहीं लौट पाई।

Ad Image
Latest news
Related news