Saturday, October 19, 2024

Rajasthan Politics: CM के लिए 3 पर्यवेक्षक नियुक्त, 10 दिसंबर को विधायक दल की बैठक

जयपुर। राजस्थान विधानसभा के चुनाव परिणाम 3 दिसंबर को जारी हो चुके हैं लेकिन अब तक सीएम पद को लेकर ऐलान नहीं किया गया है। प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा इसे लेकर बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व लगातार बैठक कर रहा है। इसी बीच भाजपा ने प्रदेश के लिए पर्यवेक्षकों का ऐलान किया है। राजनाथ सिंह, विनोद तावड़े और सरोज पांडे राज्य में बीजेपी के पर्यवेक्षक होंगे। बताया जा रहा है कि 10 दिसंबर को विधायक दल की बैठक हो सकती है जबकि 15 दिसंबर तक नए सीएम शपथ ले सकते हैं।

सीएम के नाम का होगा ऐलान

बता दें कि गुरूवार देर शाम पूर्व सीएम राजे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिलने पहुंची। इस दौरान उनके साथ सांसद दुष्यंत सिंह भी मौजूद रहे। जेपी नड्डा और वसुंधरा राजे के बीच यह मुलाकात करीब 1 घंटा 20 मिनट तक चली। वहीं इन सबके बीच आज भाजपा के तीनों पर्यवेक्षक आज राजस्थान आ रहे हैं। इसके बाद विधायक दल की बैठक में सीएम के नाम का ऐलान किया जायेगा।

बीजेपी को मिली 115 सीटें

बता दें कि राजस्थान की 200 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी ने 115 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल किया है जबकि कांग्रेस के खाते में महज 69 सीटें आई है। साथ ही सूबे में 8 सीटें निर्दलीय भी जीतने में कामयाब रहे। तीन सीटों पर भारत आदिवासी पार्टी ने कब्जा किया है तो बीएसपी के हिस्से में भी 2 सीटें आईं हैं। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी को 41.69 प्रतिशत जबकि कांग्रेस को 39.53 प्रतिशत मत मिला है। फिर भी सरकार दोबारा सत्ता में नहीं लौट पाई।

Ad Image
Latest news
Related news