Monday, September 16, 2024

राजस्थान में ये महिलाएं बन सकती हैं मंत्री, गृह मंत्रालय के दो बड़े दावेदार

जयपुर। राजस्थान में नए सीएम (Rajasthan New Chief Minister)के नाम का ऐलान कर दिया गया है। भजन लाल शर्मा प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बने हैं। ब्राह्मण समुदाय से आने वाले भजनलाल शर्मा को सीएम बनाकर बीजेपी ने सबको चौंका दिया है। वहीं पार्टी सूत्रों का कहना है कि अब मंत्री पद की रेस में भी कई चौंकाने वाले नाम सामने आ सकते हैं।

जातीय समीकरण को साधने की कोशिश

बताया जा रहा है कि संघ से जुड़े चेहरों को ही मंत्री बनाया जा सकता है। पहले चरण में 20 और दूसरे चरण में 10 मंत्री बनाये जा सकते हैं। वहीं 15 दिसंबर को भजनलाल शर्मा सीएम पद की शपथ ले सकते हैं। मंत्रियों के नाम पर दिल्ली से लेकर जयपुर तक चर्चा हो रही है। मंत्री बनाने के दौरान जातीय और क्षेत्रीय समीकरण का ध्यान रखा जायेगा। पहले फेज में 10 कैबिनेट और 10 राज्य मंत्री बनाये जा सकते हैं।

गृह मंत्री बन सकते हैं ये नेता

गृह मंत्री के नाम को लेकर बाबा बालकनाथ और किरोड़ीलाल मीणा का नाम आगे आया है। दोनों हिंदूवादी छवि के नेता है। हालांकि गृह मंत्रालय सीएम अपने पास में भी रख सकते हैं क्योंकि वसुंधरा राजे के अपने दोनों कार्यकाल में गृह मंत्रालय अपने पास ही रखा था। इसके अलावा तीन से चार महिला मंत्री बन सकती हैं। जिसमें दीप्ति किरण माहेश्वरी, नौक्षम चौधरी, अनिता भदेल और सिद्धि कुमारी का नाम शामिल हैं।

Ad Image
Latest news
Related news