Thursday, September 19, 2024

वासुदेव देवनानी निर्विरोध चुने गए विधानसभा अध्यक्ष, पायलट ने CM भजनलाल के प्रस्ताव का किया समर्थन

जयपुर। प्रदेश के पूर्व शिक्षा मंत्री और अजमेर उत्तर से भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष चुने गए हैं। विपक्ष ने भी देवनानी को स्पीकर बनाने में सहमति जताई। जिसके बाद शाम 4:31 बजे विधानसभा की कार्यवाही 19 जनवरी तक के लिए स्थगित कर दी गई। बता दें कि देवनानी को स्पीकर बनाने के लिए सीएम भजनलाल शर्मा ने प्रस्ताव रखा था।

सर्वसम्मति से हुई वोटिंग

इसके बाद प्रदेश की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, डिप्टी सीएम दीया कुमारी और रालोपा विधायक हनुमान बेनीवाल ने देवनानी के नाम का प्रस्ताव रखा। बता दें कि राजस्थान विधानसभा में स्पीकर का चुनाव सर्वसम्मति से करवाने की परंपरा रही है। स्पीकर के चुनाव के लिए नामांकन भरा जाता है लेकिन विपक्ष की तरफ से कोई नामांकन दाखिल नहीं करता। सर्वसम्मति से बिना वोटिंग स्पीकर चुनते हैं। इस बार भी इन्होंने उसी परंपरा को निभाया है।

पायलट ने किया समर्थन

वहीं देवनानी के सीएम बनने पर सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि उनके नेतृत्व में सदन सबका साथ सबका विकास को मूर्त रूप देगा। वासुदेव देवनानी के अध्यक्ष बनने से विधानसभा के इतिहास में चार चाँद लगेंगे। बता दें कि सीएम भजनलाल शर्मा ने वासुदेव देवनानी को विधानसभा स्पीकर चुने जाने का प्रस्ताव रखा था। उनके प्रस्ताव का पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने समर्थन किया था। इससे पहले आज दूसरे दिन 2:30 बजे विधानसभा की कार्रवाही शुरू हुई। आज 6 विधायकों ने शपथ ली है।

Ad Image
Latest news
Related news