Thursday, September 19, 2024

Rajasthan Assembly: 19 जनवरी से विधानसभा का पहला सत्र, लेखानुदान ला सकती है भजनलाल सरकार

जयपुर। राजस्थान की नई भजनलाल सरकार 19 जनवरी से विधानसभा का पहला सत्र बुला सकती है। सत्र की शुरूआत राज्यपाल कलराज मिश्र के अभिभाषण से शुरू होगा। जिसके बाद सरकार इस पर अपना जवाब देगी। विधानसभा का यह सत्र 5 दिनों तक चलेगा। हालांकि विधानसभा सत्र को लेकर बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक भी होगी।

लेखानुदान लाएगी सरकार

वहीं सरकार ने अब तक यह तय नहीं किया है कि विधानसभा सत्र के बाद फरवरी में बजट सत्र बुलाई जायेगी या फिर लेखानुदान लाया जायेगा। लेकिन लेखानुदान की संभावना अधिक जताई गई है। इसके पीछे यह वजह बताई जा रही है कि 2024 में लोकसभा चुनाव है। ऐसे में नई सरकार के गठन तक केंद्र सरकार भी लेखानुदान पारित करवा सकती है। साथ ही मई में पूर्व बजट पेश कर सकती है जैसा पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान हुआ था।

जल्द होगा कैबिनेट विस्तार

इधर, भजनलाल शर्मा के सीएम बनने के बाद अब केबिनेट के विस्तार पर मंथन चल रहा है। अगले दो-तीन दिनों में मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है। इसमें 17 विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। जिन विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है उसमें अनिता भदेल, नौक्षम चौधरी, किरोड़ीलाल मीणा, सुमित गोदारा, दीप्ति माहेश्वरी, विश्वराजसिंह मेवाड़, फूलसिंह मीणा, उदयलाल भड़ाना, महंत प्रतापपुरी, बाबा बालकनाथ जैसे नाम शामिल हैं।

Ad Image
Latest news
Related news