Wednesday, July 17, 2024

Rajasthan Weather Today: कोटा, उदयपुर संभाग में गलन तेज, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

जयपुर। राजस्थान में मौसम का मिजाज बदलता जा रहा है। कड़ाके की ठंड और कोहरे के बीच अब बारिश को लेकर अलर्ट किया गया है। पिछले कई दिनों से प्रदेश में घने कोहरा का असर देखा जा रहा है। अब प्रदेश में बूंदा-बांदी की संभावना है। बीते दिन झालावाड़ शहर में हल्की बारिश हुई साथ आसपास के क्षेत्रों में भी हल्की बूंदाबांदी हुई।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने आज कोटा, उदयपुर संभागों में कहीं-कहीं बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में बारिश की कोई चेतावनी नहीं है। वहीं 8 जनवरी सोमवार को कोट, भरतपुर, अजमेर, जयपुर संभागेों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा जोधपुर संभाग में भी बारिश होने के आसार बताए हैं।

जयपुर में कोहरे को लेकर अलर्ट

राजधानी जयपुर में आज सुबह घना कोहरा दिखा. वहीं मौसम विभाग ने इसकी संभावना जताई है। बता दें, सोमवार 8 और 9 जनवरी को बारिश का अलर्ट है। उसके बाद 10 जनवरी से घना कोहरा होने की संभावना बताई है।

कोहरे से विजिबिलिटी हुई कम

आगामी 24 घंटों के दौरान जोधपुर व उदयपुर संभाग के अधिकांश हिस्सों को छोड़कर राज्य के ज्यादातर स्थानों पर घने से अतिघना कोहरा जारी रहने की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं दृश्यता 200 मीटर से भी कम दर्ज की जा सकती है। 7-8 जनवरी को भी कहीं-कहीं घना कोहरा जारी रहने की संभावना है। आगामी 48 घंटों के दौरान राज्य के कुछ भागों में अधिकतम तापमान औसत से 3-7 डिग्री सेल्सियस नीचे जारी रहने की संभावना है। राज्य के उत्तरी, पूर्वी व पश्चिमी भागों में 8-9 जनवरी को कोल्ड डे होने की संभावना है।

सीकर रहा ठंडा क्षेत्र

पिछले 24 घंटो में जयपुर, अजमेर, बीकानेर, भरतपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में घने से अतिघना कोहरा दर्ज किया गया है। कोहरे के प्रभाव से अधिकतम तापमान औसत से 3-8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किए जा रहे है। सबसे कम अधिकतम तापमान पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर में 12.5 डिग्री (औसत से 7.4 डिग्री कम) जबकि पूर्वी राजस्थान पिलानी में 12.9 डिग्री (औसत से 8.5 डिग्री कम) दर्ज किया गया है। सीकर व बीकानेर जिलों में शीतलहर भी दर्ज की गई है।

Latest news
Related news