Friday, October 18, 2024

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ जयपुर दौरे पर, विधायकों को सिखाएंगे विधानसभा के नियम कानून

जयपुर। राजस्थान विधानसभा के नए सदस्यों के लिए आज मंगलवार वर्कशॉप यानि प्रबोधन कार्यक्रम होगा। इस कार्यक्रम में राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ के साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला संबोधित करेंगे।

विधायकों का होगा प्रशिक्षण

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला आज यानि मंगलवार को जयपुर आएंगे। वे विधानसभा में विधायकों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला को सम्बोधित करेंगे। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ उद्घाटन सत्र, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला समापन सत्र में मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी कार्यशाला में उपस्थित रहेंगे। विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने बताया कि एक दिन की कार्यशाला में उद्घाटन सत्र के बाद विधानसभा की प्रक्रिया, कार्य संचालन नियमों और सदन में आचरण को लेकर लोकसभा सांसद सत्यपाल सिंह और पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह संबोधित करेंगे। इसके बाद विभिन्न सत्रों को पूर्व स्पीकर सीपी जोशी, राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवाड़ी, लोकसभा सांसद राजेंद्र अग्रवाल, विधानसभा और संसदीय मामलों के एक्सपर्ट चक्षु राय, संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल संबोधित करेंगे।

सत्र शाम 4 बजे समाप्त होगा

स्पीकर वासुदेव देवनानी ने बताया कि नवनिर्वाचित सदस्यों के लिए एक दिन का प्रबोधन कार्यक्रम सुबह 10.30 बजे से चलेगा। जिसका समापन सत्र शाम 4 बजे होगा। कार्यशाला का उद्घाटन उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे।

विधायकों के लिए वर्कशॉप बहुत उपयोगी रहेगा

स्पीकर वासुदेव देवनानी के मुताबिक, सदन में 73 विधायक ऐसे हैं जो पहली बार चुनकर आए हैं। इन विधायकों के लिए यह वर्कशॉप बहुत जरुरी है। इस वर्कशॉप में सदन के सभी सदस्यों को बुलाया गया है। देश की संसद के दोनों सदनों में चेयर संभालने वाले चेहरे राजस्थान मूल के हैं। ऐसे में विधायकों के लिए इस सत्र की महत्ता और उपयोगिता बहुत बढ़ जाती है।

ट्रेंनिंग सेशन मे क्या सीखेंगे नए विधायक

बता दें वर्कशॉप के जरिए विधायकों को विधानसभा की प्रक्रिया और संचालन की जिम्मेंदारी मिलेगी। इसके साथ ही नियम संसदीय परंपराओं के बारे में अवगत कराया जाएंगा। प्रश्नकाल और शून्यकाल की जानकारी दी जाएंगी। विधेयक पारण, बजट प्रंबधन और कटौती प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही संसदीय प्रस्तावों की जानकारी वर्कशॉप के जरिए नवनिर्वाचित विधायकों को दी जाएगी।

Ad Image
Latest news
Related news