Saturday, September 28, 2024

Rajasthan Weather Alert: भीषण कोहरे की चपेट में राजस्थान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

जयपुर। राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का असर एक बार फिर देखने को मिल रहा है। आज प्रदेश के 10 जिलों में घने कोहरे की अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने आगामी 3 दिन तक घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है। इसी के साथ माउंट आबू में पारा माइनस में दर्ज किया गया है। दूसरी तरफ चुरू, फतेहपुर, पिलानी सहित कई जिलों में तापमान 5 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया।

शीतलहर का प्रकोप जारी

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी के साथ शीतलहर और कोहरे का प्रकोप जारी है। हालांकि जयपुर सहित कुछ जिलों में दिन का मौसम साफ रहा लेकिन उत्तरी, पश्चिमी और पूर्वी जिलों में घना कोहरा छाया रहा। मैदानी क्षेत्रों से आ रही हवाओं के चलते सर्दी का असर बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी कुछ और दिनों तक प्रदेश में इसी तरह का हाल रहने वाला है। फिलहाल सर्दी से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है।

10 शहरों में घने कोहरे का अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से मंगलवार सुबह प्रदेश के 10 शहरों में घना कोहरा छाए रहने की चेतावनी जारी की है। ऐसे में वाहन चालकों को सड़क पर वाहन चलाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने का आग्रह किया किया गया है। कोहरे से दृश्यता कम रही वहीं विजबिलटी कम होने के चलते हादसे का अंदेशा बना रहता है। मंगलवार को जिन जिलों में घने कोहरे, शीतलहर और पाला पड़ने की संभावना जताई गई है। उनमें भरतपुर, अलवर, धौलपुर, झुंझुनूं, सीकर, करौली, बीकानेर, हनुमानगढ, चूरू, और श्रीगंगानगर शामिल हैं।

3 दिन तक घने कोहरे का अलर्ट

बता दें, बुधवार 17 जनवरी को प्रदेश के 9 शहरों में कोहरा छाए रहने का अलर्ट जारी किया गया है जिनमें अलवर, धौलपुर, झुंझुनूं, भरतपुर, करौली, चूरू, सीकर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर शामिल हैं। गुरुवार 18 जनवरी को भी 7 शहरों में घना कोहरा छाए रहने का अलर्ट जारी किया गया है जिनमें भरतपुर, अलवर, झुंझुनूं, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर शामिल हैं। शुक्रवार 19 जनवरी को भी 6 जिलों अलवर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, भरतपुर, सीकर, और श्रीगंगानगर में घने कोहरा का अलर्ट जारी किया गया है।

पिछले 24 घंटे का तापमान

फतेहपुर में 0.5 डिग्री सेल्सियस
माउंट आबू में – 1. 0 डिग्री सेल्सियस
पिलानी में 2.5 डिग्री सेल्सियस
सीकर में 3.0 डिग्री सेल्सियस
चूरू में 2.9 डिग्री सेल्सियस
करौली में 4.0 डिग्री सेल्सियस
अलवर में 4.0 डिग्री सेल्सियस
डबोक में 7.6 डिग्री सेल्सियस
श्रीगंगानगर में 5.0 डिग्री सेल्सियस
संगरिया हनुमानगढ 4.3 डिग्री सेल्सियस
भीलवाड़ा में 6.2 डिग्री सेल्सियस
अंता बारां में 7.4 डिग्री सेल्सियस
धौलपुर में 6.8 डिग्री सेल्सियस

Ad Image
Latest news
Related news