Saturday, September 28, 2024

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बढ़ी गलन, 2 डिग्री पर पहुंचा न्यूनतम तापमान, इन इलाकों में जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट

जयपुर। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री जा पहुंचा है, मौसम विभाग ने इस मौसम को देखते हुए 8 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

राजस्थान में सर्दी का सितम जारी है।

IMD ने आज 20 जनवरी को प्रदेश के कई हिस्सों में शीत दिन दर्ज होने की संभावना है। ऐसे में पाले और कोहरे के कारण से आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। पाले के कारण से फसलों को नुकसान होने की भी संभावना है। ऐसे में इस हफ्ते फसलों को विशेष रूप से बचाने की सलाह दी गई है।

न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री किया गया दर्ज

बीते 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री दर्ज किया गया है तो पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर शहर में तो न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री पर पहुंच गया है. जबकि बाड़मेर में अधिकतम तापमान 26.6 दर्ज किया गया है। वहीं डूंगरपुर में अधिकतम तापमान 25.4 डिग्री दर्ज किया गया है।

मौसम विशेषज्ञों ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

IMD ने अगले हफ्ते तक मौसम साफ होने का अनुमान जताया है। ऐसे में इस हफ्ते किसानों को अपने फसलों की देखभाल करने और पाला से बचाने चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग राजस्थान के अनुसार पुर्वी राजस्थान में भरतपुर, अलवर, करौली, झुंझुनू और धौलपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के हनुनानगढ़, चूरू और श्रीगंगानगर में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए किसानों को अलर्ट जारी किया गया है।

देर से चल रही हैं कई ट्रेंन

बता दें, कोहरे के चलते आवाजाही काफी प्रभावित हो रही है। आने- जाने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कोहरे के कारण ट्रेंन, बस, फ्लाइट रद्द हुई है। वहीं घने कोहरे के कारण देश के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली आने वाली 11 ट्रेनें देरी से चल रही हैं.

Ad Image
Latest news
Related news