Thursday, September 19, 2024

Weather Update : राजस्थान में कल से मिल सकती है ठंड से आंशिक राहत

जयपुर। प्रदेश में सर्द हवा के कारण रात में तापमान लगातार बढ़ रहा है। तापमान में उतार चढ़ाव के बावजूद सर्दी के तेवर अधिक तीखे दिख रहे है। आज शीत दिन रहने और घना कोहरा छाए रहने की आशंका के साथ साथ 11 जिलों में मौसम केंद्र ने यलो अलर्ट जारी किया है। हालांकि प्रदेश में कल से ठंड से आंशिक राहत मिलने की संभावना हैं। वहीं देश भर के कई राज्यों में शीतलहर का कहर जारी है। इस बीच राजस्थान के चूरू शहर में भी कोहरे का असर दिख रहा है। बता दें कि मंगलवार को भी हल्का कोहरा छाया रहा। हालांकि आधे दिन के बाद कोहरा कम हुआ इसके पश्चात धूप निकलने से लोगों को थोड़ी राहत मिली। वहीं मंगलवार को पुरे दिन मौसम शुष्क और आसमान साफ रहा। तेज धूप खिली रही, मगर शाम होते ही ठिठुरन वाली सर्दी ने लोगों को खूब सताया।

रात में तापमान औसत से कम

अब भी रात में प्रदेश के 13 जिलों में पारा औसत तापमान से कम रहा है। मैदानी इलाकों में जैसलमेर 4.7 डिग्री न्यूनतम पारा के साथ सबसे ठंड रहा है। पिलानी 5.6, चित्तौड़ 5.8, करौली 5.4, फलौदी 5.4, श्रीगंगानगर 5.5, भीलवाड़ा 5.1, चूरू 6.0, बीकानेर 6.2, वनस्थली 6.8, अलवर 6.8, सीकर 6.8, सिरोही 6.6 और अंता बारां में न्यूनतम पारा 6.1 डिग्री सेल्सियस बताया गया है।

4 डिग्री तक बीती रात में उछला पारा

बीती रात राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में पारा 4 डिग्री तक उछल गया। जयपुर में पारा 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। फिर से बीती रात पारे में 4 डिग्री तक बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई। डूंगरपुर 10.2, जोधपुर शहर 9.2, और जालोर में न्यूनतम पारा 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बूंदाबांदी से बढ़ी सर्दी

प्रदेश के शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में कड़ाके की सर्दी का प्रकोप जारी है। लोगों को सर्दी से राहत नहीं मिल पा रही है। मंगलवार को प्रदेश के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा। मंगलवार को सुबह में घने कोहरे के साथ आसमान में बादल छाए रहे। इससे हल्की बूंदाबांदी भी हुई जिस कारण कुछ हिस्सों में सर्दी का प्रकोप और अधिक बढ़ गया है। ग्रामीण क्षेत्रों जैसें गांव भाकरां सुधीवास खैरु, बड़ी खैरु, छोटी आदि गांवों में बूंदाबांदी होने की ख़बर मिली है। लेकिन ख़बर मिली है कि कल से लोगों को सर्दी से आंशिक राहत मिलने की उम्मीद है।

Ad Image
Latest news
Related news