Sunday, September 8, 2024

Good News : अयोध्या रवाना हुई स्पेशल ट्रेन, ये सब रहेगा फ्री

जयपुर। 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा होने के साथ ही देश भर में लोगों के अंदर राम भक्ति का जोश अधिक बढ़ गया है। बता दें कि वरिष्ठ नागरिक यात्रा योजना के तहत इस राममय माहौल के बीच राजस्थान के वरिष्ठ नागरिक को आयोध्या पहुंचाने के लिए एक विशेष तौफे के तौर पर फ्री में यात्रा का जिम्मा उठाया है। ऐसे में प्रभु राम के दर्शन हेतु आज 970 बुजुर्गों को एक ट्रेन के माध्यम से अयोध्या भेजा जा रहा है। बता दें कि जगतपुरा खातीपुरा स्टेशन से वरिष्ठ नागरिक यात्रा योजना के तहत आज एक स्पेशल ट्रेन अयोध्या के लिए रवाना होगी।

बुजुर्गों का पहला दल होगा रवाना

अयोध्या स्थित प्रभु श्री राम के दर्शनों के लिए देश के अन्य-अन्य हिस्सों से लगातार लोग अयोध्या पहुंच रहे है। ऐसे में जयपुर की बात करें तो यहां से भी गुरुवार शाम यानी आज बुजुर्गों का पहला दल जगतपुरा खातीपुरा स्टेशन से आयोध्या रवाना होगा। वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2023 के तहत देवस्थान विभाग की तरफ से अयोध्या सर्किट योजना के लिए आवेदन करने वाले बुजुर्गों को ही यह अवसर मिला रहा है। अन्य तीर्थ स्थल के लिए आवेदन करने वाले लॉटरी में चयनित बुजुर्गों को भी विभागीय अधिकारियों के मुताबिक यात्रा के लिए बुलाया गया है। बुजुर्गों को इस 5 दिवसीय यात्रा में अयोध्या के रामलला के दर्शनों के साथ ही हरिद्वार और ऋषिकेश समेत अन्य तीर्थ स्थलों का भी भ्रमण करवाया जाएगा। शाम पांच बजे खातीपुरा स्टेशन से देवस्थान विभाग और शाम छह बजे मंत्री जोराराम कुमावत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर अयोध्या के लिए रवाना करेंगे।

यात्रियों के लिए यह सब होगा फ्री

जयपुर सहायक आयुक्त प्रथम आकाश रंजन ने बताया है कि ट्रेन में एक मंदिर भी बनाया गया है। जिस मंदिर में बुजुर्ग कीर्तन, पूजा-पाठ करते हुए अपना यात्रा कर सकेंगे। कुल 970 यात्री समेत अन्य स्टाफ जयपुर, अजमेर संभाग समेत अन्य जिलों के रवाना होंगे। रोचक बात यह है कि यात्रियों के खाने, नाश्ते, ठहरने की व्यवस्था पूरी तरह से निःशुल्क रहेगी।

Ad Image
Latest news
Related news