Monday, September 16, 2024

Hari Shankar Bhabhra: पूर्व उप मुख्यमंत्री हरिशंकर भाभड़ा का हुआ निधन

जयपुर। गुरुवार यानी आज राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष हरिशंकर भाभड़ा का निधन हो गया है। कई दिनों से वे बीमार चल रहे थे और उनका इलाज एक निजी अस्पताल में चल रहा था, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया। उनकी उम्र 96 वर्ष थी । गुरुवार को जयपुर में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। बता दें कि CM भजन लाल शर्मा समेत कई राजनेताओं ने उनके निधन पर संवेदना जताया है।

जानें भाभड़ा की पूर्ण जीवनी

पूर्व उप मुख्यमंत्री हरिशंकर भाभड़ा का जन्म नागौर जिले के खिड़की दरवाजा, डीडवाना में 6 अगस्त 1928 को हुआ था। वे एक बार उपमुख्यमंत्री व दो बार विधानसभा अध्यक्ष रहे। 16 मार्च 1990 से 5 अक्टूबर 1994 तक उन्होंने (दो बार) विधानसभा अध्यक्ष का पद संभाला। चूरू जिले के रतनगढ़ से 1985, 1990 और 1993 में विधायक बने। राजस्थान के उपमुख्यमंत्री 6 अक्टूबर 1994 से 1 दिसंबर 1998 तक रहे। वित्तीय मामलों का एक्सपर्ट कहे जाने वाले भाभड़ा को 1978-84 में राज्य सभा के सदस्य रहने के साथ ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कोषाध्यक्ष व भाजपा राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष का पद दिया जा चुका है। 1981 में भाभड़ा प्रदेशाध्यक्ष बने एवं उन्होंने प्रदेश में बीजेपी की कमान जनवरी 1986 तक संभाली भी थी।

CM भजनलाल ने जाहिर की संवेदना

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने भाभड़ा के निधन पर भी संवेदना जताई हैं। सीएम ने अपने संवेदना पत्र में कहा हैं कि बीजेपी परिवार के वरिष्ठ सदस्य, राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष हरिशंकर भाभड़ा की मृत्यु राजस्थान के लिए अपूरणीय क्षति के जैसा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सार्वजनिक जीवन में वह शुचिता, पारदर्शिता एवं स्पष्टवादिता की प्रतिमूर्ति थे। दिवंगत पुण्यात्मा को प्रभु श्रीराम अपने परम धाम में स्थान और शोकाकुल परिजनों को यह दुख से उबरने की सहन शक्ति दें।

Ad Image
Latest news
Related news