Sunday, September 8, 2024

Rajasthan News : फ्रांस से राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों आज आएंगे जयपुर, साथ रहेंगे पीएम मोदी, जानें पूरा कार्यक्रम

जयपुर। गुरुवार यानी आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों करीब 6 घंटे 20 मिनट गुलाबी नगर में बिताएंगे। राष्ट्रपति मैक्रों गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में भारत आ रहे है। आज वह आमेर से सांगानेरी गेट तक करीब 12 किलोमीटर का सफर पर्यटन स्थलों को देखने के लिए करेंगे। उनका यहां जंतर-मंतर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थानी संस्कृति से लबरेज आतिथ्य के साथ स्वागत सत्कार करेंगे। जंतर-मंतर से हवामहल होते हुए दोनों हस्तियों का सांगानेरी गेट तक करीब पौने दो किमी लंबा रोड शो होगा। जयपुर एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों का राज्यपाल कलराज मिश्र और CM भजनलाल शर्मा स्वागत करेंगे।

भीम UPI से करेंगे पेमेंट

राजस्थानी नृत्य व संगीत की सांस्कृतिक झलक ऐतिहासिक जंतर-मंतर और विश्वस्तरीय धरोहर हवामहल पर पेश की जाएगी। इसके साथ ही वह थड़ी की चाय का लुफ्त भी उठाएंगे। जयपुर की सांस्कृतिक धरोहर से इस दौरान वे रू-ब-रू भी होंगे। हालांकि इस मौके पर प्रदेश की पुरानी विधानसभा टाउन हॉल व हवामहल के पास फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों यादगार के रूप में हैंडीक्राफ़्ट वस्तुओं की खरीदारी भी करेंगे। भीम यूपीआई से डिजिटल ट्रांजेक्शन को प्रमोट करते हुए भुगतान करेंगे।

मुद्दों पर करेंगे चर्चा

PM मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों रामबाग होटल में द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे और करार भी होने की ख़बर सामने आई है। रात्रि भोज के पश्चात वह दिल्ली रवाना होंगे। इस मौके पर विदेश मंत्री एस जयशंकर भी जयपुर में मौजूद रहेंगे।

इन उद्योगों को मिल सकती है मजबूती

कई मायनों में दोनों हस्तियों का यह दौरा खास होगा। इससे जिस तरह लक्षद्वीप के पर्यटन को प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व मानचित्र पर जगह दिलाई, उसी तरह गुलाबी नगरी में पर्यटन, हैण्डीक्राफ्ट व ज्वैलरी उद्योग को दोनों हस्तियों के दौरे से नई ऊंचाइयां मिलेंगी। बता दें कि पेरिस का जुड़वां शहर गुलाबी नगरी को कहा भी जाता है,दोनों हस्तियों के दौरे से इस पहचान को और भी मजबूती मिलेगी।

मेक्रों 2.30 बजे व 4.35 बजे आएंगे PM मोदी

आज गुरुवार दोपहर करीब ढाई बजे फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों जयपुर पहुंचेंगे जबकि शाम करीब 4 बजकर 35 मिनट पर PM नरेंद्र मोदी आएंगे।

जानिए कार्यक्रम का पूरा ब्यौरा

बताया जा रहा है कि दोनों हस्तियों का यह दौरा पर्यटन, कला-संस्कृति के साथ ही विश्वजगत में राजस्थानी हेरिटेज को नए आयाम देने के लिए एक बेहद खास संदेश देकर जाने वाला है।

PM मोदी का कार्यक्रम-

जयपुर आगमन, शाम 4.35 बजे,
जंतर मंतर आएंगे, शाम 5.00 बजे
जंतर मंतर पर शाम 5,30 बजे ही फ्रांस के राष्ट्रपति को स्वागत करेंगे।
हवा महल भ्रमण शाम 6.00 बजे खरीदारी करेंगे।
अल्बर्ट हॉल शाम 6.30 बजे
होटल रामबाग शाम 6.45 बजे पहुंचेंगे
फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ बैठक और फिर रात्रि भोज होगा शाम 7.15 बजे।
दिल्ली के लिए उड़ान रात 8.50 बजे भरेंगे।

फ्रांस राष्ट्रपति मैक्रों का कार्यक्रम –

जयपुर आगमन दोपहर 2.30 बजे
आमेर किला भ्रमण दोपहर. 3.15 बजे
जंतर मंतर शाम. 5.30 बजे भ्रमण
रोड शो शाम 6 बजे
हवा महल भ्रमण शाम 6.15 बजे
होटल रामबाग में शाम 7.15 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बैठक
दिल्ली के लिए रात 8.50 बजे उड़ान भरेंगे।

Ad Image
Latest news
Related news