Monday, September 16, 2024

Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर दिखी राजस्थान की संस्कृति, जानें क्या रहा खास ?

जयपुर। आज पूरे देश भर में गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. इस साल अपना 76 वां गणतंत्र दिवस देश मना रहा है. मुख्य अतिथि के तौर पर इस बार के गणतंत्र दिवस के समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों मौजूद रहे. राष्ट्रपति भवन पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने झंडारोहण किया. वहीं परेड के बाद कर्तव्यपथ पर देश के सभी राज्यों का प्रतिनिधित्व करने वाली झांकियां निकली. बता दें कि ये झांकियां देश की विविधता, सांस्कृतिक पहचान और विरासत की किस्सा बंया कर रही थी.

सबका मन मोहा राजस्थान की झांकी

देश के अन्य अन्य राज्यों के झांकियों के बीच राजस्थान की झांकी ने सबका मन मोह लिया. राज्य की भक्ति, शक्ति और संस्कृति के रंगों को बेहद शानदार ढंग से राजस्थान की झांकी दिखा रही थी. साथ ही राज्य के महिला हस्तशिल्प उद्योगों को प्रदेश की झांकी प्रदर्शित कर रही थी. हर किसी ने झांकी में नृत्य करती नृतिकाओं की जमकर तारीफ की. बता दें कि मीरा बाई की वीणा पकड़े खूबसूरत मूर्ति ने भी सबका मन मोह लिया। इसके साथ ही हर किसी के लिए झांकी में घूमर नृत्य की मूर्ति भी आकर्षण का केंद्र बना।

राजस्थान का घूमर है सुप्रसिद्ध नृत्य

आपको बता दें कि, महिलाओं द्वारा किया जाने वाला राजस्थान का सुप्रसिद्ध नृत्य घूमर है. वहीं राजस्थानी महिला प्रदेश की पारंपरिक लिबास में ऊंट पर बैठी दर्शायी गई. राजस्थान को खूबसूरत हस्तशिल्प का हब भी कहा गया है. हस्तशिल्प कला में राजस्थान की महिलाओं की भागीदारी अहम मानी गई है. महिलाओं द्वारा बनाये गए झांकी में उत्पादों की सुंदर तस्वीर दिखाई गई. विकसित भारत में राजस्थान की झांकी ने “पधारो म्हारे देश” का संदेश दिया.

Ad Image
Latest news
Related news