Saturday, July 13, 2024

Rajasthan News: 15 फरवरी को राजस्थान के सरकारी स्कूलों में होगा सूर्य नमस्कार, क्या है शिक्षा विभाग का आदेश?

जयपुर। अगले महीने 15 फरवरी को राजस्थान में “सूर्य सप्तमी” पर सभी सरकारी स्कूलों में सामूहिक “सूर्य नमस्कार” कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है। राजस्थान के स्कूल शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के निर्देश के बाद इस संदर्भ में माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक आशीष मोदी ने एक निर्देश जारी करते हुए स्कूल में सुबह की प्रार्थना में “सूर्य नमस्कार” कराने का आदेश सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को दिया है.

सूर्य नमस्कार का बनाना है, विश्व रिकॉर्ड

राजस्थान शिक्षा विभाग के निदेशक आशीष मोदी ने स्कूलों में सूर्य नमस्कार आयोजित करने को लेकर कहा है कि 15 फरवरी को सभी स्कूलों में छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों द्वारा सामूहिक सूर्य नमस्कार आयोजित करके विश्व रिकॉर्ड बनाना विभाग का लक्ष्य है. इस कड़ी में मीडिया को शिक्षा विभाग के निदेशक ने बताया कि सूर्य नमस्कार का अभ्यास स्कूलों में पहले ही जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सभी छात्रों से अनुरोध है कि वह अपने अभिवावक और शिक्षकों के साथ सूर्य नमस्कार अवश्य करें.

प्रशिक्षण दिए जाने का आदेश

शिक्षा विभाग के निदेशक आशीष मोदी ने सूर्य नमस्कार स्कूलों लागू किए जाने संबंध में कहा कि सिर्फ एक दिन के लिए सूर्य सप्तमी का आयोजन किया जा रहा है, लेकिन अगर सरकार का आदेश हुआ तो इसे नियमित अभियान बनाने के लिए हम आगे आदेश जारी करेंगे. 23 जनवरी को जारी आदेश में PM मोदी ने कहा कि मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि योग्य प्रशिक्षकों के जरिये शिक्षकों और छात्रों को सूर्य नमस्कार का प्रशिक्षण दिया जाए.

सूर्य नमस्कार का बनेगा विश्व रिकॉर्ड

15 फरवरी को सभी स्कूलों में निदेशक आशीष मोदी ने कहा कि छात्र, अभिभावक, शिक्षक, ग्रामीण एक साथ सूर्य नमस्कार कर विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले है. उन्होंने शिक्षा अधिकारियों को कहा कि 15 फरवरी को दोपहर दो बजे तक प्रतिभागियों की संख्या के बारे में पूर्ण जानकारी भेजें।

Latest news
Related news