Thursday, September 19, 2024

Budget 2024: बजट सत्र की हुई शुरूआत, संयुक्त बैठक के संबोधन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया राम मंदिर का जिक्र

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह बजट आखिरी बजट है। लोकसभा चुनाव इस बजट के बाद होगा। मोदी सरकार आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए महिलाओं, किसानों, युवाओं और देश के गरीबों के लिए इस अंतरिम बजट में कुछ खास लोकलुभावन योजनाओं का ऐलान कर सकती है।

यह सत्र 9 फरवरी तक चलेगी

आज बुधवार यानी 31 जनवरी से संसद का बजट सत्र राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संयुक्त बैठक के संबोधन के साथ शुरू होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को अंतरिम बजट पेश करेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह बजट आखिरी बजट है। लोक सभा चुनाव इस बजट के बाद होने वाले हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी 2024 को संसद के बजट सत्र में अंतरिम बजट पेश करेंगी। यह सत्र 9 फरवरी तक चलेगी।

जानें, क्या है एजेंडा

आपको बता दें कि संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा है कि संक्षिप्त सत्र का मुख्य एजेंडा राष्ट्रपति का अभिभाषण, अंतरिम बजट की प्रस्तुति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जवाब के साथ राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस थी।

14 सांसदों का निलंबन रद्द

सोमवार को बजट सत्र शुरू होने से एक दिन पहले 14 विपक्षी सांसदों का निलंबन लोकसभा और राज्यसभा के सभापति ने रद्द कर दिया। 11 राज्यसभा के और तीन लोकसभा के सांसदों को पिछले सत्र के दौरान निलंबित कर दिया गया था और संबंधित विशेषाधिकार समितियों को उनके मामलों को भेज दिया गया था।

क्या है अंतरिम बजट ?

अंतरिम बजट को अक्सर ‘वोट ऑन अकाउंट’ के रूप में बताया गया है। जिस वर्ष आम चुनाव होने वाले होते हैं, उससे पहले यह बजट पेश किया जाता है और नई सरकार बनने तक के लिए अंतरिम बजट होता है। नई सरकार बनने के बाद आम बजट पेश जाती है। 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगी।

Ad Image
Latest news
Related news