Thursday, September 19, 2024

Rajasthan News : CM शर्मा की 4 बड़ी घोषणाएं, जानिए चौथी योजना क्यों है अहम ?

जयपुर। मंगलवार को विधानसभा में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने विपक्ष पर जमकर हमला बोला है। सीएम भजनलाल शर्मा ने इस मौके पर कहा कि PM नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के संकल्प को बढ़ाने का काम राज्य सरकार निरंतर कर रही है। वंचित पात्र व्यक्तियों को योजनाओं से जोड़कर प्रधानमंत्री द्वारा लाभान्वित करने की सोच के साथ ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ शुरू की गई है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत अब तक 11,922 ग्राम पंचायतों/शहरी स्थानों को कवर किया जा चुका है। इस यात्रा में विभिन्न मानकों पर राजस्थान अव्वल है। राजस्थान देशभर में PM सुरक्षा बीमा एवं PM जीवन ज्योति बीमा योजनाओं में पहले स्थान पर है। इस दौरान CM भजनलाल शर्मा ने चार बड़ी घोषणाएं भी की हैं। तो ऐसे में आइए जानते है, क्या-क्या है, बड़ी घोषणाएं

किसान सम्मान निधि को मिला बढ़ावा

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि अपने संकल्प पत्र में राजस्थान सरकार ने किसान सम्मान निधि में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया था। इसको ध्यान में रखते हुए प्रदेश में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली राशि 6 हजार रुपए को बढ़ाकर 8 हजार रुपए करने का फैसला लिया गया है। इससे 1300 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार राज्य सरकार पर आएगा। अब इसे बढ़ाकर 12 हजार रुपए किया जाएगा।

किसानों को मिलेगा 125 रुपए क्विंटल बोनस

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि गेहूं पर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने का वादा संकल्प पत्र में किया गया था। इसी क्रम में गेहूं पर एमएसपी 2275 रुपए से बढ़ाकर 2400 रुपए करने का फैसला राज्य सरकार ने लिया है। इससे 250 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार सरकार पर आएगा। जो अब इसे बढ़ाकर 2700 रुपए किया जाएगा।

अब मिलेगी 1150 रुपए सामाजिक सुरक्षा पेंशन

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि जरूरतमंद व्यक्तियों को राज्य में समुचित सामाजिक सुरक्षा देने की दृष्टि से मासिक सुरक्षा पेंशन को 1 हजार रुपए से बढ़ाकर 1150 रुपए करने का फैसला लिया गया है। अब इसे बढ़ाकर 1500 रुपए तक किया जा सकता है। इससे 1800 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार राज्य सरकार पर आएगा।

नई योजना का किया ऐलान

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि राज्य में रह रहे पाक विस्थापित परिवारों को विशेष योजना के जरिए आवास और अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

Ad Image
Latest news
Related news