Monday, September 16, 2024

Rajasthan News: जोधपुर में 4 फरवरी से मारवाड़ हॉर्स शो, विश्व बाजार में जबरदस्त मांग

जयपुर। राजस्थान के जोधपुर में 9वां दो दिवसीय मारवाड़ हॉर्स शो 4 फरवरी से होने जा रहा है. दो दिवसीय हॉर्स शो की तैयारी पूरी हो गई है. ऐसे में इस शो का आयोजन मारवाड़ नस्ल के उन्नयन और संरक्षण के लिए किया गया है. यह हॉर्स शो ऑल इंडिया मारवाड़ हॉर्स सोसाइटी जोधपुर और मारवाड़ी हॉर्स बुक स्टड रजिस्ट्रेशन सोसायटी ऑफ इंडिया के संयुक्त निरीक्षण में आयोजित किया जा रहा है।

हॉर्स शो में भाग लेंगे रजिस्टर्ड घोड़े

गुरुवार यानी 1 फरवरी को ऑल इंडिया मारवाड़ हॉर्स सोसायटी और मारवाड़ हॉर्स स्टड बुक रजिस्ट्रेशन सोसाइटी ऑफ इंडिया जोधपुर के सचिव इंद्रजीत सिंह नाथावत ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि देश के अलग-अलग प्रदेशों के स्टड बुक की तरफ से इस हॉर्स शो में रजिस्टर्ड घोड़े भाग लेंगे. हॉर्स शो और अलग-अलग प्रतियोगिता इस दो दिन के आयोजन के दौरान आयोजित की जाएगी.

विश्व बाजार में मारवाड़ घोड़ों की जबरदस्त मांग

इंद्रजीत सिंह नाथावत ने बताया कि मारवाड़ नस्ल के घोड़े की पहचान और गुणवत्ता को बनाए रखने का प्रयास इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मारवाड़ नस्ल की पहचान को बनाए रखने के लिए निरंतर महाराजा गजसिंह के तरफ से प्रयास किया जा रहा है. यह आयोजन उनके संरक्षण में हो रहा है. उन्होंने बताया कि अपनी सुंदरता, चंचलता, स्वामीभक्ति के कारण मारवाड़ घोड़े विश्व में प्रसिद्ध है. विश्व के बाजार में मारवाड़ी घोडों की जबरदस्त मांग है. उन्होंने बताया कि ऑल इंडिया मारवाड़ अश्व समिति जोधपुर फॉर्म का गठन वर्ष 1998 में किया गया था. इसका कार्यालय उम्मेद भवन पैलेस में स्थापित हुआ था. मारवाड़ हॉर्स स्टड बुक रजिस्ट्रेशन सोसायटी आफ इंडिया का गठन वर्ष 2013 में किया गया था. मारवाड़ की हॉर्स स्टड बुक रजिस्ट्रेशन सोसायटी ऑफ इंडिया के तत्वाधान में अब तक 3210 मारवाड़ी अश्वो का रजिस्ट्रेशन हो चुका है.

कब होगी प्रतियोगिता?

यह प्रतियोगिता 4 फरवरी से शुरु है। प्रथम प्रतियोगिता 10:30 बजे से दोपहर 1:00 तक जजिंग रिंग-अंदत बछेरी, अंदत बछेरी दो दांत बछेरी जजिंग रिंग होगी. इस प्रतियोगिता में दोपहर 2:00 से 4:00 तक कोल्ड मिल्क टीथ कोल्ड मिल्क टीथ फस ठंड टू टीथ जजिंग रिंग होगी. दोपहर 3:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक प्रदर्शनी और प्रतियोगिता मारवाड़ अश्व की प्रदर्शन होगी और शाम 5:00 बजे से 5:30 तक टेंट पेंगिंग प्रतियोगिता प्रथम राउंड का आयोजन होगा.

पुरस्कार वितरण समारोह होगा आयोजन

रविवार 4 फरवरी को प्रातः 9:30 बजे से 11:00 तक प्रजनन घोड़ियों की जजिंग रिंग 11:00 से 12:30 तक शो जंजिग मारवाड़ अश्वो की ड्रेसाज प्रस्तुति, दोपहर एक 1:30 बजे से 3:30 तक नर घोड़े जजिंग रिंग उसके बाद बेस्ट अश्व प्रतियोगिता, हेक्स लेडीज हेक्स ओपन प्रतियोगिता 3:30 से 4:00 तक टेंट पैगिंग पुरस्कार वितरण समारोह आयोजन होगा.

Ad Image
Latest news
Related news