Monday, September 16, 2024

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बदला मौसम, जारी हुआ इन जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट

जयपुर। इन दिनों राजस्थान में खूब बारिश हो रही है. 4 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण राजस्थान में कई जिलों में बारिश रिकॉर्ड की गई .बारिश होने से प्रदेश में एक बार फिर ठंड का एहसास होने लगा है. तो ऐसे में आपको बताते हैं कि आज यानी 5 फरवरी सोमवार को राजस्थान में कैसा रहेगा मौसम?

पश्चिमी विक्षोभ का असर 5 फरवरी तक

मौसम विभाग के अनुसार 5 फरवरी तक पश्चिमी विक्षोभ का असर देखा जा सकता है. इस कारण कुछ जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की से तेज बारिश हो सकती है. राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि 5 फरवरी को कुछ जिलों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। झुंझुनूं, सीकर, बाड़मेर, चूरू, हनुमानगढ़ के साथ श्रीगंगानगर जिलों में मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर तथा नागौर में ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है.

2 बैक टू बैक पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय

मौसम विभाग ने 2 बैक टू बैक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना जताई थी. 5 फरवरी तक इसका प्रभाव देखा जा सकता है. लोगों की दिनचर्या पर बारिश होने के कारण प्रभाव पड़ रहा है. 31 जनवरी को पहला पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ. 31 जनवरी से 1 फरवरी के बीच ये पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय था . राजस्थान के कुछ भागों में इस वजह से हल्की बारिश हुई.

गेहूं के लिए बारिश जरूरी

किसानों के अनुसार गेहूं के लिए मावठ की बारिश की बेहद जरूरी होती है. फसलों की रुकी ग्रोथ ओस आने से तापमान में आई गिरावट से बढ़ेगी. तापमान में कमी आने से किसान अधिक खुश हैं. रबी की फसलों को तापमान में कमी आने और सर्दी में तेजी से काफी लाभ होगा.

Ad Image
Latest news
Related news