Wednesday, June 19, 2024

Rajasthan Budget 2024: 70 हज़ार पदों पर बहाली, बेटी होने पर 1 लाख का सेविंग बॉन्ड, जानें बजट की अहम घोषणाएं

जयपुर। राजस्थान विधानसभा में भजनलाल सरकार का पहला अंतरिम बजट राज्य की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने पेश किया। अंतरिम बजट में युवाओं के लिए 70 हजार नई भर्तियों का ऐलान किया गया है। बुजुर्ग और महिलाओं की पेंशन में 150 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन 1000 रुपये से बढ़ाकर 1150 कर दी गई है। स्ट्रीट वेंडर्स और मजदूरो के लिए मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना शुरू होगी। इसमें 100 रुपए मासिक प्रीमियम देना होगा और 60 साल पर 2000 रुपए पेंशन मिलेगी।

लाडो प्रोत्साहन योजना की शुरुआत

इसके अलावा 60 से 80 साल तक के वरिष्ठ नागरिकों को अब रोडवेज में आधा किराया ही देना पड़ेगा। चिरंजीवी योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना कर दिया गया है। साथ ही इसमें कैंसर का डे केयर इलाज किया गया है। लाडो प्रोत्साहन योजना शुरू की गई है। इसके तहत गरीब परिवार में बेटी पैदा होने पर 1 लाख रुपए का सेविंग बॉन्ड मिलेगा।

छात्राओं के लिए ये ऐलान

पीएम मातृ वंदन योजना के तहत महिलाओं के पहले प्रसव पर मिलने वाली राशि को 5000 से बढ़ाकर 6000 रुपए किया जाएगा। मिशन ओलंपिक 2028 के तहत 50 युवाओं को ओलिंपिक के लिए ट्रेंड किया जायेगा। इसको लेकर जयपुर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनेगा। पहली से आठवीं तक के सभी छात्र और 9 से 12 वीं तक की छात्राओं को हज़ार रुपये दिए जायेंगे। किसानों के लिए राजस्थान एग्रीकल्चर कोष बनेगा। किसानों को मुफ्त में बीज किट उपलब्ध कराये जायेंगे। गोपाल क्रेडिट कार्ड के तहत हर गोपालक को 1 लाख का कर्ज दिया जाएगा।

Latest news
Related news