Monday, September 16, 2024

Loksabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव में राजस्थान से कांग्रेस में कौन होंगे उम्मीदवार, कुछ संकेतों से मिल रही इनका नाम

जयपुर। राज्य में कुछ महीने पहले ही विधानसभा चुनाव हुआ था. जिसमें बीजेपी को सत्ता में आने का मौका मिला और कांग्रेस सत्ता से वापिस हो गई। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए सभी राजनीतिक पार्टी पूरी जोरों के साथ तैयरी में लगी हुई है। ऐसे में कांग्रेस की बात करें तो यह भी लोकसभा चुनाव के लिए तैयरी कर रही है। तैयारी जोरो सोरो से कर रही है ताकी लोकसभा चुनाव में इसे जीत मिल सके। बता दें कि कांग्रेस अब राजस्थान से किसे अपना उम्मीदवार बनाती है इसको लेकर लगातार मंथन कर रही है। तो आइए जानते है ऐसे में उम्मीदवारों की लिस्ट में किसका नाम चर्चा का विषय बना हुआ है।

प्रत्येक सीट पर 2-3 दावेदारों के नामों की चर्चा

दिल्ली में कल राजस्थान में लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों को लेकर चर्चा हुई है। इस दौरान प्रत्येक सीट पर 2-3 दावेदारों के नामों की चर्चा हुई। मीटिंग में विधायकों और प्रमुख नेताओं के नाम भी चर्चा का विषय बना। हालांकि बता दें कि इस मीटिंग में प्रमुख बड़े नेताओं की चुनाव लड़ने में रूचि नहीं दिखी। इस बैठक में राजस्थान से तीन नेता मौजूद रहे। इनमें पीसीसी चीफ गोविंद डोटासरा, नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली और सचिन पायलट मीटिंग में उपस्थित दिखे।

पूर्व मुख्यमंत्री नहीं पहुंच सके

इस बैठक में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने ख़राब स्वास्थ्य के कारण नहीं पहुंच सके। यह बैठक स्क्रीनिंग कमेटी चेयरमैन गौरव गोगोई की अध्यक्षता में हुई। इसके साथ इस बैठक में प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, भंवर जितेन्द्र सिंह, काजी निजामुद्दीन समेत पूर्व सांसद करण सिंह और अमृता धवन भी मौजूद रहे।

सचिन पायलट ने कहा –

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद मीडिया से वार्ता करने के दौरान कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि इस बैठक में कार्यकर्ताओं के उत्साह को लेकर चर्चा की गई है। जिस तरह से राजस्थान के विधानसभा चुनाव में करीब डेढ़ फीसदी वोटों का फर्क रहा। इस बार के चुनाव में पार्टी उसे कवर करने का प्रयास करेगी। पायलट ने आगे कहा कि हमारी कोशिश होगी कि हम जनता से जुड़े मुद्दों पर चुनाव लड़े। इस कड़ी में बीजेपी पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि वह भावनात्मक और विवादित मुद्दों को चुनावी दौर में हवा देने की कोशिश करते हैं। सचिन पायलट ने टिकटों के वितरण पर कहा कि अंतिम निर्णय पार्टी लेगी। बैठक में फिलहाल सभी ने अपना फीडबैक दे दिया है।

मीटिंग अब 15 या 16 फरवरी को होगी

कांग्रेस लगातार लोकसभा चुनावों में दावेदारों को लेकर चर्चा कर रही है। ऐसे में सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि अब दिल्ली में 15 या 16 फरवरी को फिर से कांग्रेस की बैठक होगी। अनुमान है कि इस बैठक में मजबूत दावेदारों के नामों को लेकर चर्चा की जाएगी। पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी इस बैठक में शामिल हो सकते है। कांग्रेस की तरफ से कोशिश है कि लोकसभा चुनाव में बड़े नेताओं को मैदान में मौका दिया जाए। हालांकि बड़े नेता इसमें रूचि नहीं दिखा रहे है।

Ad Image
Latest news
Related news