Wednesday, July 17, 2024

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बदला मौसम, जानें वेदर अपडेट

जयपुर। देश भर के कुछ राज्यों से फरवरी से ही सर्दी की विदाई शुरू हो जाती है। लेकिन इस बार ऐसा देखने को नहीं मिला है. ऐसे में राजस्थान की बात करें तो मरुधरा में सर्दी की विदाई से पहले इसका प्रकोप देखने को मिल रहा है।13 फरवरी यानी कि फरवरी महीने का दूसरा सप्ताह समाप्त होने वाला था लेकिन इसके बाद भी प्रदेश भर के कुछ जिलों में ठंड का सितम देखा गया।

हुआ मौसम में अधिक बदलाव

माउंट आबू में तापमान माइनस दर्ज हो रहा है. तो इसके साथ ही राज्य के कई जिलों का न्यूनतम तापमान भी कम दर्ज हो रहा है। प्रदेश में अभी मौसम का दो रूप देखने को मिल रहा है. दिन के समय कई जिलों में तेज धूप खिली तो दूसरी तरफ सुबह और शाम के समय लोगों को सर्दी का एहसास हो रहा है. वहीं रात में सर्दी का प्रकोप और अधिक बढ़ जा रहा है. इसके साथ ही राजस्थान में 13 फरवरी को एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुआ, जिस कारण प्रदेश भर में आगामी दो-तीन दिन तक मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. इस दौरान कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी दर्ज की जा सकती है.

16 फरवरी के बाद मौसम में बदलाव

आज यानी बुधवार बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर राजस्थान में मौसम साफ रह सकता है। सुबह से लेकर दोपहर तक बादलों की आवाजाही देखी जा सकती है. वहीं, दोपहर के बाद मौसम साफ़ होगा. इसके बाद 16 फरवरी के बाद राजस्थान के मौसम में बदलाव होने की संभावना है।

मौसमी बीमारियां भी बढ़ रहा

मंगलवार को राजस्थान में जारी हुए हल्के पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज यानी बुधवार और गुरुवार को भी बादलों की आवाजाही रहेगी. इस दौरान कुछ जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 16 फरवरी के बाद से राजस्थान से सर्दी की विदाई हो सकती है। बता दें कि मौसम में अचानक आ रहे बदलावों के कारण लोगों में मौसमी बीमारियां भी बढ़ रहा है. इससे लोगों को कोल्ड और सर्दी जुकाम हो रहा है।

Latest news
Related news