Friday, September 20, 2024

Rajasthan IPS Transfer: राजस्थान पुलिस महकमे में हुई बड़ी सर्जरी, इतने IPS का हुआ तबादला

जयपुर। राजस्थान में पिछले तीन महीने पहले ही नई सरकार बनी है। प्रदेश में बीजेपी सरकार सत्ता में है। ऐसे में भजनलाल शर्मा की सरकार बनने के बाद लगातार तबादलों का दौर देखने को मिल रहा है. बता दें कि इस दौरान शुक्रवार यानी 16 फरवरी को पुलिस महकमे में बड़ी सर्जरी हुई है। इस सर्जरी में भारतीय पुलिस सेवा के 65 अधिकारियों का तबादला किया गया है। कार्मिक विभाग द्वारा जारी की गई तबादला सूची में पुलिस उपमहानिरीक्षक और पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी का नाम मौजूद है।

इन्हें मिला ये पोस्ट

दो अधिकारियों को विशेष कार्य दिया गया है. प्रीति चंद्रा जो पुलिस उपमहानिरीक्षक सशस्त्र बटालियन के पद पर कार्यरत हैं उन्हें अतिरिक्त पुलिस आयुक्त, यातायात एवं प्रशासन जयपुर आयुक्तालय और पुलिस उपमहानिरीक्षक बनाया गया है। वहीं डॉ. विकास पाठक को महानिरीक्षक कार्मिक पुलिस मुख्यालय का पद दिया गया है. ऐसे में उपमहानिरीक्षक एसओजी योगेश यादव को उपमहानिरीक्षक का पद मिला है।

35 जिलों के पुलिस अधीक्षक का हुआ तबादला

शुक्रवार को की गई तबादला के अनुसार नया तबादला लिस्ट में सीकर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, अनूपगढ़, उदयपुर , भिवाड़ी, धौलपुर सहित 35 जिलों के पुलिस अधीक्षक बदल दिए गए हैं. विभाग के मुताबिक पुलिस अधीक्षक जयपुर ग्रामीण शांतनु कुमार सिंह को पुलिस अधीक्षक, दूदू और भिवाड़ी के पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार को पुलिस अधीक्षक खैरथल तिजारा का अतिरिक्त कार्य दिया गया है।

67 IAS अधिकारियों का भी हुआ तबादला

बता दें कि, इससे पहले भी 1 फरवरी 2024 को सात IPS अधिकारियों का तबादला हुआ था. वहीं हाल ही में 67 IAS अधिकारियों का भी तबादला हुआ है। देश में आगामी कुछ महीनों में लोकसभा चुनाव होने वाला है। अनुमान है कि चुनाव की तारीख कभी भी एलान हो सकता है। बता दें कि चुनाव के तारीखों की घोषणा के साथ ही देश भर में अचार संहिता लगा दिया जाएगा. ऐसे में किसी भी राज्य में किसी प्रकार का पुलिस या प्रशासनिक फेरबदल नहीं हो सकता है. हालांकि राज्य सरकार का मानना है कि देश में बेहतर लॉ एंड ऑडर्र के लिए IAS और IPS अधिकारियों का ट्रांसफर हो रहा है .

Ad Image
Latest news
Related news