Thursday, September 19, 2024

Good News : राजस्थान रोडवेज की बसों में लगेगा नया सिस्टम, मिलेगा ये फायदा

जयपुर। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम ने सफर करने वाले यात्रियों की बसों की लाइव लॉकेशन देखने की सुविधा देने जा रही है। ऐसे में रोडवेज प्रशासन को बस से जुड़ी समस्या और चालकों की कमियां भी पता लगेगा। इस कारण प्रदेश के रोडवेज की नई बसों में GPS सिस्टम लगने का काम शुरू हुआ है। जिस वजह से लोगों को अधिक फायदा मिलेगा।

रोडवेज तैयार करेगा दो एप

यह नवाचार करीब दो हजार बसों में होने जा रहा है। बता दें कि प्रथम चरण के दौरान करीब 500 बसों में GPS सिस्टम लग चुका है। अनुमान है कि अप्रैल महीने तक सभी बसों में GPS लगाने का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद यात्रियों को लाइव लॉकेशन देखने की सुविधा मिलेगी। रोडवेज इसके लिए दो एप तैयार करेगा। पहला एप यात्रियों के लिए होगा और दूसरा एप से रोडवेज अधिकारी बसों की निगरानी करेंगे।

एप के माध्यम से मिलेगी जानकारी

यात्री एप के जरिए बस संबंधी जानकारी ले सकता है। ऐसे में यात्रियों को यह फायदा भी मिलेगा कि उसके आसपास कितनी रोडवेज बसों का संचालन किया रहा है। इसके अलावा यात्रियों को बस टिकट लेने के बाद उसके आने और जाने का टाइमिंग भी पता लगेगा। इससे यात्रियों का समय भी बर्बाद होने से बचेगा। ऐसे में यात्री बसों के समय के हिसाब से ही बस स्टैंड पहुंचेगा।

इससे पता चलेगा चालक की स्किल

रोडवेज प्रबंधक की ओर से जीपीएस सिस्टम लगने के बाद बसों की मॉनिटरिंग की जाएगी। जीपीएस के माध्यम से बसों की ओवरस्पीड, तेज ब्रेक और तेज गति से घुमाव का भी जानकारी मिलेगा। ऐसे में बसों में ईधन की बचत भी होगी। इसके साथ-साथ चालक की स्किल का भी अंदाजा लगेगा।

ऐसा है कुछ फैक्ट फाइल

होगा 3200 बसों का संचालन।
500 बसों की खरीदने की प्रक्रिया चल रही है।
रोडवेज के पास 58 डिपो हैं।

Ad Image
Latest news
Related news