Monday, September 16, 2024

Farmers Protest : राजस्थान से किसानों का दिल्ली कूच, एक्शन मोड में पुलिस, जानें किस नेता की हुई गिरफ्तारी

जयपुर। देश के कई राज्यों से किसान अपनी मांग को लेकर पिछले कई दिनों से केंद्र सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रही है। ऐसे में आज यानी 21 फरवरी को फिर से किसान दिल्ली कूच के लिए तैयार है। इसको लेकर राजस्थान में भी हलचलें मची हुई है। दूसरी तरफ किसानों की दिल्ली कूच की तैयारी को लेकर पुलिस और प्रशासन भी एक्शन मोड में दिख रही है। तो आइए जानते है पूरा मामला, आखिर आज किसान के किन नेताओं को पुलिस ने अरेस्ट किया है।

MSP और तमाम मांगों को लेकर दिल्ली कूच

बता दें कि देश के कई राज्यों जैसे हरियाणा, पंजाब, राजस्थान समेत कई और राज्यों के किसान अपनी MSP और तमाम मांगों को लेकर लगातार केंद्र सरकार के विरोध में दिल्ली कूच करने की तैयारी में है। ऐसे में प्रशासन भी पूरी तैयारी के साथ इस आंदोलन के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। आज राजस्थान के किसान भी दिल्ली कूच के लिए निकले, इस दौरान राजस्थान के किसान नेता और किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया। बताया गया कि रामपाल की अगुवाई में राजस्थान के कई किसान दिल्ली कूच करने की तैयारी में थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बताया गया है कि किसान नेता रामपाल को 5 बजे गिरफ्तार किया गया है।

किसान की आवाज को बंद करवाना चाहती है- पिंटू यादव

किसान नेता रामपाल जाट के खिलाफ कार्रवाई को लेकर किसान महापंचायत के प्रदेश महामंत्री पिंटू यादव ने केंद्र और राज्य सरकार पर आरोप लगाया है। उन्होंने कहा, सरकार ने बिना किसी बातचीत किए एक वरिष्ठ किसान नेता को अरेस्ट किया है, इस कारनामे से सरकार की नियत दिख रही है। पुलिस का सहारा लेकर सरकार किसान की आवाज को बंद करवाना चाहती है।

दिल्ली कूच का आगाज

किसान आंदोलन में हिस्सा लेने का ऐलान किसान मजदूर मोर्चा (राजस्थान) ने भी किया है। जानकारी के माध्यम से बता दें कि राजस्थान के अलग-अलग जिलों से किसान-मजदूर 25 फरवरी को जयपुर से दिल्ली के लिए आंदोलन करेंगे। जयपुर में इस संबंध में मीटिंग और प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई, जिसके जरिए ये जानकारी मिली है।

Ad Image
Latest news
Related news