Thursday, September 19, 2024

Farmer Protest 2024 : आज किसान प्रोटेस्ट का 14वां दिन, पंजाब-राजस्थान बॉर्डर पर ट्रैक्टर मार्च

जयपुर। किसान आंदोलन का आज यानी सोमवार को 14वां दिन है। ऐसे में किसान अपनी MSP जैसे तामाम मांगों को लेकर लगातार केंद्र सरकार को घेर रही है। बता दें कि इस आंदोलन में देश के राजस्थान, पंजाब व हरियाणा के अधिक किसान शामिल है। कुछ दिन पहले किसान आंदोलन के बीच पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर दिल्ली कूच करने के कड़ी में एक किसान की जान भी चली गई। आज सोमवार को किसान मोर्चा देश के नेशनल हाइवे पर ट्रैक्टर मार्च शुरू किया है।

शुरू है किसान मोर्चा का ट्रैक्टर मार्च

किसान अपनी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कृषि जिन्सों की पूरी खरीद की गारंटी समेत अन्य मांगों को लेकर पिछले 14 दिन से पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के किसान केंद्र सरकार के विरोध में आंदोलन कर रहे हैं। ऐसे में जो किसान की जान गई है उसको लेकर पूरे किसान मोर्चा में आक्रोश का लहर दिख रहा है। ऐसे में किसान मोर्चा का ट्रैक्टर मार्च शुरू है। यह मार्च देश के नेशनल हाइवे पर हो रही है। बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा के नेता अमर सिंह बिश्नोई द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक किसान साधुवाली स्थित कुछ दूरी पर आगे नेशनल हाइवे पंजाब-राजस्थान बॉर्डर पर किसान अपने ट्रैक्टरों के साथ एकत्रित हुए हैं। ऐसे में किसान ट्रैक्टर लेकर नेशनल हाइवे पर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं।

किए गए कई बॉर्डर सील

बता दें कि पंजाब-राजस्थान बॉर्डर को पुलिस ने 13 फरवरी से सील कर रखा है। इस वजह से राजस्थान से दूसरे राज्यों में आने जाने वाले गाड़ियों को काफी परेशानी हो रही है। ऐसे में आमजनता भी काफी परेशान है। हालांकि पहले दिन साधुवाली स्थित पंजाब-राजस्थान बॉर्डर पर श्रीगंगानगर जिले के किसानों ने विरोध-प्रदर्शन किया था। इस कड़ी में पुलिस ने कई किसानों को अरेस्ट भी किया जिसे कुछ घंटों के बाद छोड़ दिया। ऐसे में कई किसान नेता खिनौरी बॉर्डर पहुंचे और अभी कई दिनों से बॉर्डर पर डेरा जमाय बैठे हैं।

Ad Image
Latest news
Related news