Thursday, September 19, 2024

Good News: रेलवे ने किया किराए में कटौती का एलान, यात्रियों को मिलेगा सफर में लाभ

जयपुर। देश भर में लोकसभा चुनाव का माहौल है। ऐसे में इस चुनावी साल में सरकार और रेलवे ने यात्रियों को खु़श रखने के लिए किराए में रियायत की सौगात दी है। रेलवे बोर्ड ने किराए में कटौती करने के संबंध में निर्देश भी दे दिया है।

किराए में कमी को लेकर हुई घोषणा

बता दें कि देश भर में लोकसभा चुनाव को देखते हुए रेलवे और तमाम सेक्टर लगातार आमजनता और यात्रियों को खु़श करने के लिए किराए में कमी की है। किराए में कमी को लेकर आदेश भी दे दिया गया है। हालांकि कोरोना महासंकट के दौरान रेलवे द्वारा यात्रियों को ट्रेनों में मिलने वाली सभी प्रकार की रियायतों को बंद कर दिया था। इसके साथ ही टिकटों के दामों में भी इजाफा कर दिया गया था। लेकिन अब एक बार फिर से किराए में कमी करने की घोषणा रेल विभाग ने की है।

30 रुपए का टिकट अब 10 में

रेलवे द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे ने कोरोना काल में 50 किमी तक सफर करने वाले यात्रियों से किराए के रूप में 30 रुपए वसूल रहे थे। लेकिन अब रेलवे ने इस किराए को कम करके महज दस रुपए कर दिया है। यूटीएस सिस्टम और यूटीएस एप में बदलाव करने का आदेश रेलवे बोर्ड ने जारी कर दिया है। वहीं लोकल टिकट बुकिंग करने वाले IRCTC के सॉफ्टवेयर में भी बदलाव करने के लिए आदेश दिया गया है।

कुछ ही ट्रेनों के लिए मिलेगी यह सुविधा

रेलवे ने कई पैसेंजर ट्रेन को कोरोना काल के दौरान एक्सप्रेस श्रेणी में तब्दील कर दिया था। बता दें कि रेलवे के नियमानुसार 50 किमी की यात्रा का एक्सप्रेस ट्रेन का कम से कम किराया 50 रुपए रखा गया हुआ है। ऐसे में लोकल ट्रेनों के भी यात्रियों को अधिक किराया देना पड़ रहा था।

जल्द जारी हो सकता है नोटिफिकेशन

हालांकि अब कोरोना काल का दौर थम चुका है। ऐसे में यात्रियों की तरफ से लम्बे समय से लगातार किराए को कम करने की मांग हो रही थी। ऐसे में रोजाना यात्रा करने वाले यात्रियों को रेलवे द्वारा नए किराए के आदेशों से अधिक राहत मिलेगी। किराया कम करने की तैयारी रेलव द्वारा लगातार जारी है। जल्द ही इस मामले में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Related news