Monday, September 16, 2024

Rajasthan News: बीकानेर में भारत-जापान संयुक्त युद्धाभ्यास आरंभ, इतने दिनों तक चलेगा अभियान

जयपुर। भारतीय सेना ने सुरक्षा की चुनौतियों को देखते हुए जापानी सेना के साथ मिलकर दो सप्ताह का युद्धाभ्यास शुरू किया है। इस युद्धाभ्यास का मुख्य उद्येश्य सैन्य शक्ति के साथ सहयोग को बढ़ाना और परखना है। रविवार यानी 25 फरवरी को राजस्थान के बीकानेर के महाजन फिल्ड फायरिंग रेंज में पंद्रह दिनों का सैन्य अभ्यास भारत और जापान के सेनाओं के द्वारा किया गया है। इस अभ्यास में दोनों सेनाओं के 40 – 40 जवान मौजूद हैं।

34वीं इन्फेंट्री रेजिमेंट के सैनिक कर रहे प्रतिनिधित्व

बता दें कि भारतीय सेना द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 34वीं इन्फेंट्री रेजिमेंट के सैनिक जापानी सेना का प्रतिनिधित्व इस अभ्यास में कर रहे हैं। वहीं राजपूताना राइफल्स की बटालियन भारतीय दल का प्रतिनिधित्व कर रहा हैं। इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य सेना की शक्ति को बढ़ाना और संयुक्त अभियानों को अंजाम देने के लिए क्षमताओं को परखना है। बता दें कि इस अभ्यास को मूल रूप से शारीरिक फिटनेस, संयुक्त योजना, संयुक्त सामरिक अभ्यास और विशेष हथियार कौशल पर केंद्रित किया गया है। हालांकि इस अभ्यास को हर साल बारी-बारी से एक दूसरे देश में आयोजित की जाती है।

IB द्वारा रखी जाएगी नजर

इस अभ्यास में खुफिया निगरानी को लेकर IB की टीम को मौजूद किया गया है। इस दौरान IB की टीम मोबाइल वाहन चेक पोस्ट, गांव में घेराबंदी और तलाशी जैसे तमाम गतिविधियों पर नजर रखेंगे। इसके साथ अभ्यास के दौरान हथियारों की प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी।

Ad Image
Latest news
Related news