Thursday, September 19, 2024

Lok Sabha Election 2024 : क्या राजस्थान में लग सकता हैं कांग्रेस को झटका ! वागड़ में मालवीय के बयान पर क्यों है हलचल?

जयपुर। देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में सभी राजनीति पार्टी चुनाव को लेकर अपनी कमर कस ली हैं। बात करें राजस्थान की तो यहां भी जल्द ही सभी पार्टी अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेगी। जल्द ही प्रदेश में आचार संहिता लागू हो जाएगा। इस दौरान राजस्थान में वागड़ की राजनीतिक हलचल जोरो सोरो से हो रही है।

आदिवासी वोटर्स को साधने की तैयारी

बता दें कि आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए सभी राजनीति पार्टी आम जनता को रिझाने के लिए अलग-अलग प्रयाश कर रही हैं। प्रदेश में कहीं कांग्रेस पार्टी जनजागरण यात्रा निकाल रही है तो बीजेपी कार्यकर्ता सम्मेलन में जुटे दिख रहे हैं। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण आदिवासी वोटर्स को रिझाना है। मध्यप्रदेश और गुजरात की सीमा वागड़ से लगती है. इन सीमाओं में बड़ी संख्या में आदिवासी रहते हैं. इसलिए इस साल वागड़ की राजनीतिक हलचल थोड़ी तेज दिख रही हैं।

वागड़ में आखिर क्या है चुनावी हलचल

कांग्रेस पार्टी के लिए वागड़ को 1 से 7 मार्च का समय खास बताया गया है। इस समय अवधि के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ों न्याय यात्रा राजस्थान के बांसवाड़ा में एंट्री करने वाली है। बता दें कि इस यात्रा को समर्थन देने और अधिक लोगों को यात्रा में शामिल करने के लिए जनजागरण यात्रा निकाली गई है.

जनजागरण यात्रा की हुई शुरुआत

डूंगरपुर में यह जनजागरण यात्रा शुरू हुई है, जो जिले की चारों विधानसभा , सागवाड़ा, डूंगरपुर, आसपुर और चौरासी में निकाली जाएगी. इस यात्रा का समापन डूंगरपुर विधानसभा में होगा. एआईसीसी सदस्य डूंगरपुर विधायक गणेश घोघरा यात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं. यात्रा की शुरुआत हो चुकी है और इस दौरान आम जनता को यात्रा से जुड़ी तमाम बातें बताई जा रही है.

इन क्षेत्रों में कार्यकर्ताओं का सम्मलेन

डूंगरपुर और बांसवाडा जिले वागड़ की बांसवाड़ा लोकसभा सीट में आते हैं. कांग्रेस की जनजागरण यात्रा डूंगरपुर में निकाली जा रही है, तो बांसवाड़ा में भाजपा कार्यकर्ता सम्मेलन कर लोगों को चुनावी जीत का दावा दे रही है. वहीं भाजपा ने बांसवाड़ा की घाटोल , बागीदौरा, बांसवाड़ा विधानसभा में कार्यकर्ता ने सम्मेलन किया हैं। इस दौरान केंद्र की योजनाएं को गिनवाते हुए लोकसभा चुनाव में शामिल होने को कहा है. वहीं इस कड़ी में कांग्रेस से भाजपा में गए महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने मंच से दावा करते हुए कहा कि कांग्रेस के कई बड़े नेता और पदाधिकारी जल्द भाजपा में आएंगे.

Ad Image
Latest news
Related news