Monday, September 16, 2024

Loksabha Election 2024: राजस्थान में BJP के शेष सीटों को लेकर दावेदारों की बढ़ी चिंता, जानें क्या है पूरा मामला

जयपुर। भाजपा ने राजस्थान लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पहली लिस्ट मार्च की शुरआत होते ही जारी कर दी। इस लिस्ट में बीजेपी ने राजस्थान से 15 लोकसभा उम्मीदवारों के नाम का एलान किया। राजस्थान से लोकसभा की 25 सीटें हैं। 15 प्रत्याशियों के नाम फाइनल होते ही बाकी शेष 10 सीटों के दावेदारों की चिंता बढ़ गई है। तो आइए देखते हैं कौन हैं जिन्हे मिल सकता है बीजेपी से टिकट।

इन 10 सीटों पर जल्द होंगे नामों की घोषणा

राजस्थान में लोकसभा सीट के पहली सूची जारी करने में बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने जो तेवर दिखाए हैं, उसके बाद तो शेष10 दावेदारों के टेंशन बढ़े हुए हैं। राजस्थान के इन 10 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान बाकी है इसमें जयपुर, झुंझुनूं, दौसा, टोंक-सवाई माधोपुर, जयपुर ग्रामीण, भीलवाडा, श्रीगंगानगर, करौली-धौलपुर, राजसमंद, अजमेर सीट शामिल हैं। वहीं बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा लोकसभा चुनावों के लिए राजस्थान के 15 प्रत्याशियों की घोषणा की गई है।

बीजेपी की पहली लिस्ट के उम्मीदवारों के नाम

जोधपुर – गजेंद्र सिंह शेखावत
बाड़मेर – कैलाश चौधरी
जालोर – लुंबाराम चौधरी
उदयपुर – मन्नालाल रावत
चित्तौड़गढ़ – सीपी जोशी
बीकानेर – अर्जुन राम मेघवाल
चुरू – देवेंद्र झाझड़िया
कोटा – ओम बिरला
बांसवाड़ा – महेंद्रजीत सिंह मालवीय
सीकर – सुमेधानंद सरस्वती
अलवर – भूपेंद्र यादव
भरतपुर – रामस्वरूप कोली
नागौर – ज्योति मिर्धा
पाली – पीपी चौधरी
झालावाड़ बारां -दुष्यंत सिंह।

राजस्थान में कुल 25 लोकसभा सीटें

राजस्थान की कुल 25 लोकसभा सीटें है, जिनमें से 3 सीटें ST और चार सीटें SC के लिए आरक्षित है। 2019 में कांग्रेस ने सामान्य वर्ग की दो सीटों पर आदिवासी नेताओं को मौका दिया। इसके साथ सामान्य वर्ग की 18 में से करीब 8 से 12 सीटें पिछड़े वर्ग को देती रही है। वहीं सामान्य वर्ग को 8 से 10 सीटों पर मौका दिया जा रहा है। हालांकि कांग्रेस ने 2009, 2014 और 2019 में इसी तरह की रणनीति के तौर पर टिकट दिए हैं।

Ad Image
Latest news
Related news