Friday, September 20, 2024

Rajasthan Cabinet : आज हो सकता है राजस्थान कैबिनेट का विस्तार, ये नेता बन सकते हैं मंत्री

जयपुर। सोमवार यानी 4 मार्च को प्रदेश मुखिया भजनलाल शर्मा ने राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की। इस विशेष मुलाकात के पीछे कई मायने बताए गए हैं किन्तु एक कारण बताया जा रहा है जल्द ही राजस्थान में मंत्रिमंडल का विस्तार। संभवतः है कि आज भजनलाल सरकार के कैबिनेट का विस्तार हो सकता है।

बीजेपी आलाकमान से मिल सकती है अनुमति

तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जा रहा है कि आज मंगलवार को राजस्थान में भजनलाल कैबिनेट का विस्तार हो सकता है। इसके साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि सरकार को बीजेपी आलाकमान की हरी झंडी का इंतजार है। हरी झंडी मिलते ही प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार हो जाएगा।

इतने मंत्रियों का हो सकता है विस्तार

भजनलाल सरकार में मौजूदा में CM समेत कुल 24 मंत्री हैं। बता दें कि प्रदेश में CM सहित कुल 30 मंत्री बनाए जा सकते हैं। 6 पद वर्तमान में खाली चल रहे हैं। अनुमान है कि मंत्रिमंडल विस्तार के दौरान भजनलाल सरकार तीन से चार नए मंत्री नियुक्त कर सकती है। ऐसे में तीन विधायकाें को मंत्री बनाए जाने की चर्चा हो रही है, हालांकि प्रदेश में 1 राज्यमंत्री को पदोन्नत करने की बात चल रही है।

इन मंत्रियों के नामों की हो रही हैं चर्चा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सियासी गलियारों में मंत्री बनने के लिए इन नामों के चर्चे हो रहे हैं, नामों में तिजारा विधायक महंत बालकनाथ, राजसमंद विधायक विश्वराज सिंह, निम्बाहेड़ा विधायक श्रीचंद कृपलानी, सादुलशहर विधायक गुरवीर सिंह बराड़ का नाम इस दौर में शामिल है। वहीं, गृहराज्यमंत्री जवाहर सिंह बेढ़म को पदोन्नत करने की भी बात चल रही है।

बीजेपी का लोकसभा चुनाव के लिए क्या है रणनीति

बीजेपी 2 मार्च को लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पहली लिस्ट का एलान कर चुका है। पहली लिस्ट में बीजेपी ने राजस्थान की 15 लोकसभा सीटों के प्रत्याशियों के नाम जारी किए हैं। वैसे पूरे देश में 195 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है।

लोकसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियों ने कसी कमर

BJP ने अपने चुनावी रणनीति दुरुस्त कर लिए हैं। भाजपा ने 2 मार्च को प्रेस कांफ्रेंस में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अपनी पहली लिस्ट की घोषणा की थी। इस लिस्ट में राजस्थान की 15 लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया।

राजस्थान की 15 लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों के नाम

1- बीकानेर – अर्जुन राम मेघवाल (SC)

2- चुरू – देवेंद्र झाझड़िया

3- सीकर – सुमेधानंद सरस्वती

4- अलवर – भूपेंद्र यादव

5- भरतपुर रामस्वरूप कोली (SC)

6- नागौर – ज्योति मिर्धा

7- पाली – पीपी चौधरी

8- जोधपुर – गजेंद्र सिंह शेखावत 9- बाड़मेर – कैलाश चौधरी

10- जालोर – तुंबाराम चौधरी

11 – उदयपुर – मन्नालाल रावत (ST)

12- चितौरगढ़ – सीपी जोशी

13- झालावाड़ बारां – दुष्यंत सिंह

14- कोटा – ओम बिरला

15- बांसवाड़ा – महेंद्रजीत सिंह मालवीय

Ad Image
Latest news
Related news