Monday, September 16, 2024

Khatu Shyam Mela : कल से शुरू होगा खाटू श्याम में मेला, इस बार भक्त दरबार में करेंगे खास दर्शन

जयपुर। राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटू श्याम मंदिर में कल यानी 11 फरवरी से फाल्गुनी लक्खी मेले का आयोजन होने जा रहा है। मेले को लेकर प्रशासन, पुलिस और मंदिर कमेटी की तैयारी लगातार चल रही है। खास बात यह है कि इस साल लग रहे मेले में भक्तों को लखदातारी खाटू नरेश के दरबार में दिल्ली के इंडिया गेट की झांकी देखने को मिलेगा।

सजावट के लिए बंगाल से बुलाए गए 125 कारीगर

कल सोमवार यानी 11 मार्च से खाटू श्याम मंदिर में लक्खी मेले का आगाज होने जा रहा है। इस साल लगने वाले लक्खी मेले में भक्तों को कुछ अलग ही देखने को मिलेगा। इस बार भक्तों को लखदातारी खाटू नरेश के दरबार में दिल्ली के इंडिया गेट की झांकी का दीदार करने का मौका मिलेगा। वहीं मंदिर प्रांगण में भक्तों को भगवान गणेश, ऊं, राधा-कृष्ण, मां सरस्वती, माता वैष्णों आदि झांकियों के साथ-साथ फूल बंगले के भी दर्शन होंगे। श्री श्याम मंदिर कमेटी की तरफ से इस सजावट को लेकर बंगाल से 125 के आसपास कारीगर को बुलाया गया है।

मंदिर की सजावट 14 मार्च तक होगी पूरी

बंगाल से आए कारीगर पांच मार्च से दिन-रात मंदिर की सजावट में लगे हुए हैं। बताया जा रहा है कि मंदिर की पूरी सजावट 14 मार्च के आसपास पूरी हो जाएगी। मंदिर कमेटी की तरफ से अब तक चार धाम, भगवान श्री कृष्ण, शीश महल, फूल बंगला, एवं मयुर, गजराज, राज महल, तिरूपति मंदिर, श्याम बाबा की आराध्य देवी सिंह वाहिनी मां दुर्गा, चार धाम आदि झांकियों से बाबा का दरबार सजवाया गया है।

बंगाल के कारीगरों को सजाने का है विशेष हुनर

बता दें कि बंगाल के कारीगरों को मंदिर आदि को सजाने का विशेष हुनर है। श्याम मंदिर को सजा रहे कारीगर ओडिसा का जगन्नाथ मंदिर, तिरूपति बालाजी मंदिर, माता वैष्णों देवी, चिंतापूर्णी मंदिर, मुंबई के सिद्धि विनायक मंदिर आदि को सजा चुके हैं ।

Ad Image
Latest news
Related news