Saturday, September 21, 2024

Rajasthan News: PM मोदी के सामने पोखरण में हो रहे ‘भारत शक्ति’ में पहुंचने वाला प्लेन हुआ Crash

जयपुर। आज 12 मार्च मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के पोखरण में मौजूद हैं। भारत शक्ति युद्धाभ्यास के बीच जैसलमेर में फाइटर जेट क्रैश हो गया। आज दोपहर करीब 2 बजे शहर से 2 km दूर भील समाज के हॉस्टल में विमान जा घुसा। घटना के समय उस रूम में कोई नहीं था। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इसमें दो पायलट थे। इस घटना के बाद पूरे इलाके में दहशत का माहौल बना हुआ है।

पोखरण में हो रहा कौशल अभ्यास कार्यक्रम

इस दौरान ‘भारत शक्ति’ तीनों सेनाओं का एक फायरिंग व कौशल अभ्यास का आयोजन पोखरण में किया जा रहा है। इस कड़ी में शक्ति को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में राष्ट्र के मजबूत कदमों का उदाहरण बताया गया है।

PM मोदी ने किया ‘भारत शक्ति’ प्रदर्शन का अवलोकन

मंगलवार यानी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के पोखरण में आयोजित भारत शक्ति 2024 कार्यक्रम में मौजूद हैं। यहां पर वे तीनों सेनाओं के लाइव फायर व कौशल अभ्यास के रूप में स्वदेशी रक्षा शक्तियों के एक संयोजित प्रदर्शन का अवलोकन कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित त्रि-सेवा अभ्यास “भारत शक्ति” में हिस्सा लिया है।

युद्धाभ्यास के वक्त ये विमान है मौजूद

राजस्थान के पोखरण में स्वदेशी रूप से विकसित हल्के लड़ाकू विमान तेजस, लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर व उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर मौजूद है। इस विशेष कार्यक्रम में सेना के शीर्ष अधिकारी भी मौजूद है।

स्वदेशी विमान का हो रहा प्रदर्शन

यह युद्धाभ्यास करीब एक घंटा तक चलेगा, इस दौरान स्वदेशी हथियारों का प्रदर्शन हो रहा है। इस कड़ी में तीनों सेनाएं अपनी सामरिक शक्ति का परिचय भी दे रही है। वहीं इस संबंध में आर्मी के अधिकारी ने बताया कि भारत शक्ति कार्यक्रम के दौरान स्वदेशी विमान यानी भारत में निर्मित हुए हथियार जैसे
अर्जुन टैंक, तेजस लड़ाकू, धनुष होवित्जर, विमान और एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टर अपना शक्ति प्रदर्शन करेंगे। मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत सेना के दिग्गज अधिकारी भी मौजूद है।

तेजस भी देगा अपनी शक्ति का सबूत

भारत शक्ति अभ्यास के दौरान भारत में निर्मित पिनाका मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर, तेजस लड़ाकू विमान, अर्जुन टैंक, धनुष होवित्जर और एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर अपनी शक्ति का प्रदर्शन करेंगे। इसके साथ ही भारतीय नौसेना रणनीतिक प्रभाव के लिए समुद्री संचालन का प्रदर्शन करेगी।

Ad Image
Latest news
Related news