Wednesday, April 17, 2024

Loksabha Chunav 2024 : राजस्थान में राजनीतिक पार्टी ने किया बड़ा बदलाव, लोकसभा चुनाव में बदले उम्मीदवारों के चेहरे

जयपुर। लोकसभा चुनाव (Loksabha Chunav ) के एलान को लेकर काउंट डाउन शुरू है। ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टी अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। वहीं शेष सीटों पर जल्द ही उम्मीदवारों के नामों का एलान होना है। कांग्रेस की बात करें तो कांग्रेस अपनी लिस्ट में राहुल कस्वां और पूर्व CM अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को ही उम्मीदवार बनाया है। इन नेताओं ने पिछले चुनाव में लड़ें भी थे जिसमें इनकी हार हुई थी। चूरू लोकसभा सीट से सांसद राहुल कस्वां पिछली बार बीजेपी के टिकट पर जीत हासिल किए थे। इस साल हो रहे चुनाव में राहुल कस्वां कांग्रेस से चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों पर चुनावी संग्राम

बता दें कि राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटें हैं। यहां सभी सीटों पर राजनीतिक मुकाबला जबरदस्त होने वाला है। बीजेपी 15 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की तो कांग्रेस अभी तक 10 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों का एलान किया है। ऐसे में दोनों राजनीतिक पार्टी की तरफ से अभी तक जारी हुई लिस्ट के हिसाब से 25 सीटों में से 8 सीटों पर मुकाबला आमने-सामने का देखा जा रहा है। बता दें, बीजेपी ने अपनी लिस्ट में जहां 7 सीटों पर नए चेहरों को मौका दी है, वहीं कांग्रेस ने अभी तक 10 सीटों पर नए प्रत्याशी को चुनावी मैदान (Loksabha Chunav ) में उतारा हैं।

कुछ दिन पहले ज्वाइन की थी कांग्रेस

कांग्रेस की लिस्ट में शामिल राहुल कस्वां एवं पूर्व CM अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत ही हैं, जो पिछले चुनाव में लड़े थे, जिस दौरान उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। चूरू से सांसद राहुल कस्वां पिछली बार हुए चुनाव में बीजेपी के टिकट पर जीते थे। वहीं इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव (Loksabha Chunav ) में राहुल कस्वां कांग्रेस ज्वाइन कर इस पार्टी से मैदान में उतरे हैं।

देखें 8 सीटों पर आमने-सामने का मुकाबला

अलवर – भूपेंद्र यादव – ललित यादव
भरतपुर – रामस्वरूप कोली – संजना जाटव
जोधपुर – गजेन्द्र शेखावत – करण उचियारड़ा
बीकानेर – अर्जुनराम मेघवाल – गोविंदराम मेघवाल
चूरू – देवेन्द्र झाझरिया – राहुल कस्वां
जालोर – लुम्बाराम चौधरी – वैभव गहलोत
उदयपुर – मन्ना लाल रावत – ताराचंद मीणा
चित्तौडगढ़ – सीपी जोशी – उदयलाल आंजन

इन्हें मिला दोबारा मौका

कांग्रेस ने अपनी लिस्ट में तीन महीने पहले जीते तीन विधयकों को फिर से चुनावी मैदान में उतरने का मौका दिया है। बता दें कि मुंडावर विधायक ललित यादव को अलवर से टिकट दिया गया है, उनियारा विधायक हरीशचंद्र मीणा को टोंक-सवाईमाधोपुर से और झुंझुनूं विधायक बृजेन्द्र ओला को झुंझुनूं से प्रत्याशी बनाया गया है।

पार्टी ने भाई के बदले भाई को दी टिकट

कांग्रेस ने टोंक-सवाई माधोपुर में भाई की जगह भाई को चुनावी मैदान में उतारा है। पूर्व केंद्रीय मंत्री नमोनारायण मीणा के बदले उनके भाई और विधायक हरीश मीणा को उम्मीदवार बनाया हैं। हरीश पहले बीजेपी में थे और 2014 में दौसा सीट से नमोनारायण को हराकर ही सांसद बने थे।

Latest news
Related news