Thursday, September 19, 2024

Petrol Diesel Price : आज सुबह 6 बजे से नई दरें लागू, राजस्थान में इतना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

जयपुर। केंद्र की मोदी सरकार ने देश भर में आज यानी 15 मार्च सुबह 6 बजे से पेट्रोल-डीजल की दरों (Petrol Diesel Price) में 2 रुपए प्रति लीटर कमी करने का ऐलान किया है। वहीं राज्य की भजनलाल सरकार ने इस पर प्रति लीटर 1.34 से 5.30 रुपए तक कमी की है। आज सुबह 6 बजे से देश भर में नई रेट लागू हो गई है।

डबल इंजन सरकार की डबल सौगात

गुरुवार यानी 14 मार्च को प्रदेश की जनता को डबल इंजन सरकार की डबल सौगात मिली है। लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल की दामों (Petrol Diesel Price) पर 2 रुपए प्रति लीटर सस्ता करने का ऐलान किया है। वहीं राज्य कि डबल इंजन सरकार ने इस पर प्रति लीटर 1.34 से 5.30 रुपए तक कमी करने की घोषणा की। बता दें कि आज सुबह 6 बजे से देश भर में नई दरें लागू हो गई है। CM भजनालाल शर्मा ने राजस्थान की जनता को पेट्रोल-डीजल की रेट कम कर बड़ी राहत प्रदान की है। पेट्रोल-डीजल पर वैट की दर 2 फीसदी कम हुई है। राज्य में पेट्रोल की दरे 1.40 से 5.30 रुपए तक सस्ता हुआ है।

डीजल की रेट पर 1.34 से 4.85 रुपए तक कम

वहीं डीजल की दरें की बात करें तो इसे 1.34 से 4.85 रुपए तक सस्ता किया जाएगा। इस फैसला से सबसे बड़ा फायदा प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में रहने वाले लोगों को मिलेगा। सरकार ने यह निर्णय किया है कि अब जो रेट जयपुर में पेट्रोल-डीजल की होगी, वहीं रेट सभी जिलों में लागू रहेगी। अभी तक सीमावर्ती इलाकों में पेट्रोल-डीजल की अलग-अलग रेट हैं। गुरुवार यानी 14 मार्च को प्रदेश कैबिनेट की CM भजनलाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला किया गया।

जयपुर समेत सभी जिलों में रहेगा एक रेट

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बैठक के बाद तमाम मीडिया से वार्ता के दौरान कहा कि राजस्थान में पेट्रोल-डीजल की रेट में विसंगतिया थीं। इसे खत्म किया गया है। पहले सभी जिलों में पेट्रोल और डीजल की रेट अलग-अलग थीं। ऐसे में प्रदेश में ही पेट्रोल-डीज़ल की दरों में 5 रुपए प्रति लीटर तक का अंतर देखा जा रहा था। सबसे अधिक महंगा डीजल सीमावर्ती इलाकों में था। इससे बॉर्डर जिलों के पेट्रोल पंपों पर बिक्री भी कम होती थी। लोगों को महंगाई से राहत देने के लिए प्रदेश सरकार 2 प्रतिशत वैट कम करने का एलान किया है। प्रदेश सरकार ने पेट्रोल-डीजल की रेट (Petrol Diesel Price) कम कर PM नरेंद्र मोदी की गारंटी को पूरा किया है। सरकार पर 1 हजार 500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पेट्रोल-डीजल पर दरें कम करने से आएगा।

CM शर्मा ने कहा

इस संदर्भ में CM शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार अपनी योजनाएं आगामी 20 से 25 वर्ष की जरूरत को देखते हुए बनाने में लगी है। राजस्थान को विकसित एवं अग्रणी राज्य बनाएंगे। राज्य की पिछली कांग्रेस सरकार के तीन महीने और अब हमारी सरकार के तीन माह के कामों की तुलना करेंगे तो आपको अंतर देखने को जरूर मिलेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम जो कहते हैं वो करते हैं। जनता से जो वादे किए हैं। वो समय से पहले पूरा करेंगे। देश की जनता को प्रधानमंत्री पर पूरा विश्वास है।

Ad Image
Latest news
Related news