Monday, September 16, 2024

Loksabha Election Dates: आज होगी लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा, कई राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होगा साथ

जयपुर। देश भर में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में चुनाव आयोग आज 16 मार्च को लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) के लिए तारीखों की घोषणा करेगी। इलेक्शन कमीशन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी साझा की है। तारीखों की घोषणा के बाद आचार संहिता लागू कर दी जाएगी।

चार राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Election) के तारीखों के लिए आज यानी 16 मार्च को इंतजार खत्म होने जा रहा है। इलेक्शन कमीशन 16 मार्च यानी आज शनिवार को इलेक्शन का शेड्यूल जारी करने वाली है। बता दें कि चुनाव आयोग आंध्र प्रदेश, ओडिशा समेत चार राज्यों में होने वाली विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा भी करेगी। इलेक्शन कमिशन के घोषणा के बाद पूरे प्रदेश भर में आचार संहिता लागू कर दी जाएगी।

सरकार की नई घोषणाएं पर लग जाएगी रोक

आगामी लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) को देखते हुए आचार संहिता लागू होने के दौरान किसी भी तरह की कोई सरकारी नई घोषणाएं नहीं होगी। हालांकि पहले से जारी विकास कार्यों को बरकरार रखा जाएगा। आचार संहिता लगते हैं सभी राजनीतिक दल को कई तरह के प्रतिबंधों का पालन करना होगा। इसके साथ ही इलेक्शन कमीशन ने शुक्रवार यानी 15 मार्च को बताया कि राज्य विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान आज यानी 16 मार्च को किया जाना है।

2019 लोकसभा चुनाव का समीकरण

बता दें कि 2019 में हुए लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) के लिए चुनाव आयोग ने 11 अप्रैल से लेकर 19 मई तक की तारीखों का ऐलान किया था। इस दौरान सात चरणों में मतदान कराए गए थे। इसके साथ ही चुनावी परिणाम को 23 मई को घोषित किया गया था। 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 303 सीटों पर जीत हासिल की थी। बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 353 सीटें अपने नाम की थी। वहीं कांग्रेस पार्टी 52 सीटें ही अपने नाम कर पाई। इसके साथ कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन को कुल मिलाकर 92 सीट ही मिली।

Ad Image
Latest news
Related news