Monday, September 16, 2024

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024 Dates : लोकसभा चुनाव के तारीखों का हुआ ऐलान, राजस्थान में दो चरण में मतदान

जयपुर। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 543 लोकसभा सीटों पर आज 16 मार्च को तारीखों का ऐलान कर दिया है। ऐसे में देश भर में लोकसभा चुनाव को 7 चरणों में करवाया जाएगा। चुनावी मतगणना 4 जून को होगी। वहीं राजस्थान की बात करें तो राजस्थान के कुल 25 लोकसभा सीटों पर 2 चरणों में मतदान होगा। इसके साथ चुनावी परिणामों का ऐलान 4 जून को किया जाएगा। आज चुनाव के तारीखों के ऐलान के साथ ही देश भर में आचार संहिता लागू कर दिया गया है।

सात चरणों में होंगे Lok Sabha Chunav

  • पहला चरण 19 अप्रैल को
  • दूसरा चरण 26 अप्रैल को
  • तीसरा चरण सात मई को 
  • चौथा चरण 13 मई को
  • पांचवा चरण 20 मई को
  • छठा चरण 25 मई को
  • सातवां चरण एक जून को
  • चार जून को लोकसभा आम चुनाव की काउंटिंग होगी

जानें कितने सीटों पर कब होगा मतदान

प्रदेश भर में कुल 25 लोकसभा सीटों पर दो चरणों में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल और दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा।

इलेक्शन कमिशन ने आज किया है तारीखों का ऐलान

इलेक्शन कमिशन आज दोपहर तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है। आयोग ने कहा कि भारत में लगभग 10.5 लाख मतदान केंद्र है । इसी के साथ ही देश भर में मतदान कब होगा के साथ-साथ राजस्थान में भी मतदान की तारीखों का खुलासा हो गया है। राजस्थान में कुल 25 लोकसभा सीटों पर तारीखों की घोषणा हो गई है। ऐसे में सभी राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। बाकी शेष सीटों पर जल्द ही पार्टी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेगी।

देश भर में इतने वोटर्स करेंगे अपने मत का प्रयोग

लोकसभा चुनाव 2024 में 97 करोड़ वोटर्स का नाम वोटिंग लिस्ट में अंकित है। 1 करोड़ 80 लाख नए वोटर्स शामिल है। इनमें 49.72 करोड़ पुरुष, 47.15 करोड़ महिला वोटर्स हैं। देश में 21.5 करोड़ युवा वोटर्स है। इस लोकसभा चुनाव में राम मंदिर, विकास, परिवारवाद, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, जातिगत जनगणना जैसे बड़े मुद्दे पर चुनाव लड़ने की तैयारी है। 55 लाख EVM मशीन इस लोकसभा चुनाव में है।

पांच करोड़ से अधिक राजस्थान के वोटर्स

निर्वाचन विभाग के वोटर्स लिस्ट के अंतिम प्रकाशन के बाद राजस्थान में मतदाताओं की संख्या अब 5 करोड़ 32 लाख से ज्यादा हो गया है। बता दें कि इस लिस्ट में शामिल 15 लाख 54 हजार से अधिक नए वोटर्स पहली बार अपना मताधिकार का प्रयोग करेंगे। दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं की संख्या भी अधिक बढ़ी है।

चुनाव से पहले कांग्रेस के 32 नेता बीजेपी में हुए शामिल

इस बार का लोकसभा चुनाव अधिक रोचक होने वाला है। रोचक होने के पीछे का कारण बताया जा रहा है लगातार नेताओं का दल-बदल करना। बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले ही कांग्रेस के 32 नेता बीजेपी ज्वाइन कर लिए तो दूसरी तरफ भाजपा नेता राहुल कस्वां चूरू से टिकट मिलने के बाद पार्टी से इस्तीफा देकर कांग्रेस ज्वाइन कर लिए। अब इन्हें कांग्रेस ने चूरू लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर भी बीजेपी और कांग्रेस का मुकाबला आमने-सामने का है। इस सीट पर बीजेपी से देवेंद्र झाझड़िया को उम्मीदवार घोषित किया गया है।

राजस्थान में दो चरणों में मतदान

राजस्थान में लोकसभा चुनाव को दो चरणों में कराया जाएगा। इसकी जानकारी इलेक्शन कमिशन ने आज दे दी है। शनिवार यानी आज केंद्रीय चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की है। पिछले लोकसभा चुनाव में राजस्थान में चौथे और पांचवें चरण के तहत दो चरणों में प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों पर मतदान कराए गए थे। 2019 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान चौथे चरण के तहत राजस्थान की 13 सीटों पर मतदान कराई गई थी और इसके साथ ही पांचवें चरण में शेष 12 सीटों पर वोटिंग हुई थी।

जानें प्रदेश में कब किन सीटों पर हुए थे चुनाव?

बता दें कि 29 अप्रैल 2019 को टोंक सवाईमाधोपुर, पाली जोधपुर, चित्तौड़गढ़, जालौर, बाड़मेर, अजमेर, बांसवाड़ा, उदयपुर, कोटा, भीलवाड़ा और झलडापाटन सीटों पर वोटिंग हुई थी। वहीं 6 मई 2019 को 12 सीटों पर वोटिंग हुई थी। 12 सीटों में बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर , जयपुर, अलवर, जयपुर ग्रामीण , करौली , भरतपुर, नागौर , दौसा, धौलपुर, गंगानगर सीटें शामिल है। इसके साथ ही चुनावी परिणाम को 23 मई 2019 को ऐलान कर दिया गया था।

17वीं लोकसभा का कार्यकाल जून में होगा समाप्त

17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त हो जाएगा। वहीं आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की विधानसभाओं का कार्यकाल भी जून 2024 में समाप्त होने वाला है.”

26 विधानसभा सीटों पर होगा उपचुनाव

26 विधानसभा पर उपचुनाव होना है. बिहार, गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र झारखंड, हिमाचल, राजस्थान, तमिलनाडु में उपचुनाव होना है. सभी 26 विधानसभा पर उपचुनाव होगा.

अरुणाचल में 19 अप्रैल को चुनाव, 4 जून को आएंगे परिणाम

अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को विधानसभा के चुनाव होंगे. चुनावों के नतीजे 4 जून 2024 के दिन आएंगे.

आंध्र प्रदेश में में 13 मई को चुनाव, 4 जून को आएंगे परिणाम

आंध्र प्रदेश में 13 मई को विधानसभा के चुनाव होंगे. चुनावों के नतीजे 4 जून 2024 के दिन आएंगे.

Ad Image
Latest news
Related news