Monday, September 16, 2024

Lok Sabha Chunav 2024 : दूसरी लिस्ट फाइनल करने के लिए BJP कोर कमेटी की हुई बैठक, चुनावी रणनीति पर भी हुई चर्चा

जयपुर। देश भर में लोकसभा चुनाव का आगाज हो गया है। ऐसे में चुनाव आयोग ने 16 मार्च को सभी राज्यों में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। बता दें कि ऐसे में भाजपा ने दस लोकसभा सीटों पर उम्मीदावर चयन पर चर्चा के लिए बीजेपी कोर कमेटी की बैठक प्रदेश कार्यालय में शनिवार शाम को हुई। इस बैठक में पार्टी उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई है। खास कर इस मंथन में महिला नेताओं के नाम पर भी अहम चर्चा की गई है।

इन नामों पर लगी है अंतिम मुहर!

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बीजेपी ने पार्टी के बड़े नेता राजेन्द्र राठौड़ का नाम राजसमंद सीट पर और सतीश पूनिया का नाम अजमेर सीट पर मुहर लगाया है। वहीं झुंझुनूं, जयपुर ग्रामीण, अजमेर, दौसा, टोंक-सवाईमाधोपुर समेत एक-दो अन्य सीटों पर भी महिलाओं के नामों पर मुहर लगी है। पार्टी ने नए चेहरों और हाल ही पार्टी ज्वाइन किए हुए कुछ प्रमुख नेताओं के नामों पर भी मुहर लगाई है। नामों पर अंतिम मुहर लगने के बाद उम्मीदवारों के नामों की घोषणा होगी।

ये नेता बैठक में रहे मौजूद

बीजेपी के बैठक में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, उपमुख्यमंत्री प्रेम चंद बैरवा, दिया कुमारी, पूर्व उप नेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया, पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ मौजूद रहे।

इन दस लोकसभा सीटों पर हुई मंथन

बता दें कि बीजेपी ने शेष बचे हुए लोकसभा सीटों पर मंथन की है। बैठक में पार्टी ने जयपुर शहर, टोंक-सवाईमाधोपुर, झुंझुनूं, श्रीगंगानगर, जयपुर ग्रामीण, दौसा, राजसमंद, भीलवाड़ा, अजमेर, धौलपुर-करौली लोकसभा सीटों पर चर्चा की है।

राजस्थान में दो चरणों में चुनाव

राजस्थान के सभी 25 लोकसभा सीटों पर दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। तो आईए जानते हैं कि राजस्थान की कौन सी लोकसभा सीट पर कब होगा मतदान। शनिवार 16 मार्च को चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीख को की घोषणा करते हुए देश भर में 7 चरणों में चुनाव होने का ऐलान किया है। ऐसे में राजस्थान में दो चरणों में चुनाव होगा। प्रदेश भर में पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। वहीं दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को कराई जाएगी। चुनावी परिणाम को 4 जून को ऐलान किया जाएगा। चुनाव की तरीखों की घोषणा के साथ ही प्रदेश भर में आचार संहिता लागू कर दी गई है।

इस सीट पर होगा उपचुनाव

इलेक्शन कमीशन के अनुसार राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर दो चरणों में चुनाव होंगे । पहले चरण की चुनाव 12 सीटों पर 19 अप्रैल को कराई जाएगी। वहीं दूसरे चरण में 13 सीटों पर 26 अप्रैल को वोटिंग होगी। इसके साथ राजस्थान में बागीदौरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी होगा, बागीदौरा विधानसभा सीट पर 26 अप्रैल को वोटिंग होगी और 4 जून को सभी चुनाव की परिणामों की घोषणा की जाएगी।

Ad Image
Latest news
Related news