Monday, September 16, 2024

Lok Sabha Election 2024: आज कांग्रेस CEC की बैठक, प्रत्याशी चयन पर होगी चर्चा

जयपुर। चुनाव आयोग ने देश भर में लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल 16 मार्च को बजा दिया है। ऐसे में देश भर में सात चरणों में मतदान होंगे। इसके साथ राजस्थान की बात करें तो यहां पर दो चरणों में वोटिंग कराई जाएगी। ऐसे में राजनीतिक पार्टी कांग्रेस ने अपने शेष 15 सीटों पर अंतिम मुहर लगाने की तैयारी में जुटी हुई है। मंगलवार और बुधवार को प्रत्याशी चयन को लेकर कांग्रेस CEC बैठक करने वाली है।

आज शाम 6 बजे से बैठक होगी शुरू

पार्टी अपने शेष 15 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों को लेकर आज शाम 6 बजे कांग्रेस के सेंट्रल वॉर रूम में सीईसी की बैठक करेगी । मीटिंग में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पीसीसी अध्यक्ष गोविंद सिंह को डोटासरा, प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली समेत कई अन्य नेता मौजूद होंगे।

21 मार्च तक होगा 15 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा

आज मंगलवार को बैठक में शामिल होने के लिए तमाम नेता सुबह दिल्ली पहुंचेंगे। 2 दिन चलने वाली कांग्रेस पार्टी की बैठक के बाद बताया जा रहा है कि गुरुवार यानी 21 मार्च रात तक शेष 15 सीटों पर पार्टी अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकती है। इससे पहले कांग्रेस ने 10 सीटों पर उम्मीदवार की घोषणा कर चुकी है।

इन सीटों पर होना हैं घोषणा

बता दें कि कांग्रेस के शेष 15 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा होनी है उनमें सीकर, जयपुर शहर, जैसलमेर-बाड़मेर, डूंगरपुर-बांसवाड़ा, राजसमंद, भीलवाड़ा, जयपुर ग्रामीण, दौसा, अजमेर, नागौर, पाली, कोटा-बूंदी और बारां-झालावाड़ सीट शामिल है।

रालोपा से गठबंधन को लेकर मिली संकेत

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा) से गठबंधन को लेकर पार्टी में उच्च स्तर पर सहमति बनने की संभावना है। बताया जा रहा है कि अगर गठबंधन पर हामी भड़ी जाती है तो नागौर सीट गठबंधन के तहत हनुमान बेनीवाल को दिया जा सकता है। हालांकि राज्य के कुछ नेता इस गठबंधन के पक्ष में नहीं दिख रहे हैं। नेताओं की नाराजगी के कारण गठबंधन के मुद्दे को पहले होल्ड पर रखा गया लेकिन अब पिछले दो दिन से इस मामले को लेकर वार्ता जारी है। इसको देखते हुए गठबंधन करने के लिए संकेत दिए गए हैं। हालांकि CPI से गठबंधन को लेकर वार्ता आगे नहीं बढ़ी है। कांग्रेस सीपीआई को एक सीट ही देने के लिए तैयार थी। वहीं सीपीआई सीकर और गंगानगर सीटें मांग रही थीं।

Ad Image
Latest news
Related news