Wednesday, July 17, 2024

Loksabha Chunav 2024: राजस्थान के बागीदौरा विधानसभा सीट पर इस दिन होगा उप चुनाव, जानें किसकी होगी जीत

जयपुर। लोकसभा चुनाव 2024 का आगाज हो चुका हैं। ऐसे में राजस्थान की एक बड़ी चर्चित विधानसभा सीट पर उपचुनाव की डेट का ऐलान भी हो चुका है। प्रदेश में बागीदौरा विधानसभा पर उपचुनाव होने वाले है। चुनाव आयोग ने 26 अप्रैल को बागीदौरा विधानसभा उपचुनाव में वोटिग का ऐलान किया है। लोकसभा के दूसरे चरण के संग ही बागीदौरा विधानसभा उपचुनाव भी होंगे। इस विधानसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव को लेकर जनता और नेताओं में बेहद उत्सुकता है।

बीजेपी ज्वाइन करने के बाद बागीदौरा विधानसभा सीट खाली

बता दें कि दिग्गज नेता महेंद्रजीत मालवीय (63 वर्ष) ने कांग्रेस को बड़ा झटका दिया और भाजपा में शामिल हो गए। बागीदौरा विधानसभा की सीट खाली हुई है। महेंद्रजीत सिंह मालवीय कांग्रेस पार्टी के अनुभवी नेता व प्रभावशाली आदिवासी चेहरे थे। महेंद्रजीत सिंह मालवीय चार बार के विधायक, पूर्व मंत्री और कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के सदस्य थे। 1998 में वे बांसवाड़ा से सांसद भी चुने गए और उन्होंने राज्य में कांग्रेस शासनकाल में दो बार मंत्री के रूप में कार्य किया।

विधानसभा में विपक्ष का नेता नहीं बनाने पर चल रहे थे नाराज

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार महेंद्रजीत सिंह मालवीय को कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा में विपक्ष का नेता नियुक्त नहीं किए तो वह नाराज हो गए थे। भाजपा में शामिल होने के बाद बागीदौरा विधानसभा सीट खाली हो गई। महेंद्रजीत सिंह मालवीय को भाजपा ने बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट से लोकसभा का टिकट दिया है।

लोकसभा चुनाव 2024 का शेड्यूल

लोकसभा चुनाव 2024 का 16 मार्च शनिवार दोपहर 3 बजे खुलासा हो गया है। चुनाव आयोग ने 16 मार्च दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोकसभा चुनाव 2024 की डेट का एलान किया। राजस्थान की 25 लोकसभा सीट के लिए 2 चरणों में वोटिंग होगी। 19 अप्रैल को पहले चरण में 12 लोकसभा सीट पर वोट पड़ेंगे तो दूसरे चरण कें लिए 26 अप्रैल को 13 जिलों में वोटिंग होगी। राजस्थान की 25 लोकसभा सीट की मतगणना व रिजल्ट 4 जून को घोषित किया जाएगा।

Latest news
Related news