Monday, September 16, 2024

Loksabha Chunav 2024 : राजस्थान में पहले चरण का चुनाव इन 12 सीटों पर, नामांकन की तारीख 27 मार्च तक, जानें सभी सीटों का चुनावी समीकरण

जयपुर। लोकसभा चुनाव के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई है। ऐसे में देश भर में सात चरणों में मतदान होगा। वहीं राजस्थान की बात करें तो यहां पर भी लोकसभा चुनाव को दो चरणों में कराया जा रहा है। पहले चरण के चुनाव में कुल 12 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इसको लेकर अधिसूचना 20 मार्च को जारी की जाएगी और 27 मार्च तक सभी उम्मीदवार इनके लिए अपने नामांकन दाखिल करेंगे।

इन सीटों पर पहले चरण का मतदान

प्रदेश भर में पहले चरण के लिए इन 12 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। सीटों में गंगानगर, बीकानेर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, नागौर लोकसभा सीट शामिल हैं।

पहले चरण में दोनों पार्टी के ये नेता लड़ेंगे चुनाव

बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही अपने-अपने उम्मीदवरों की एक -एक लिस्ट जारी कर दी है। बीजेपी अपने 15 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है तो कांग्रेस अभी अपने 10 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। बता दें कि कांग्रेस के 10 उम्मीदवारों में से महज 6 उम्मीदवार पहले चरण में चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस पार्टी के 6 उम्मीदवार जिसमें बीकानेर सीट से घोषित, अलवर, दौसा ,चूरू, झुंझुनू, भरतपुर में प्रत्याशी घोषित पहले चरण का चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं। हालांकि बीजेपी ने जिन 15 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है , उनमें से भी 6 उम्मीदवरों के चुनाव पहले चरण में होंगे। पहले चरण में हो रहे मतदान में बीकानेर से केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, भरतपुर से रामस्वरूप कोली, सीकर से सुमेधानंद सरस्वती , अलवर से भूपेंद्र यादव, चूरू से देवेंद्र झाझड़िया, नागौर से ज्योति मिर्धा के नाम पहले चरण में चुनाव लड़ने की लिस्ट में शामिल हैं।

पहले चरण में दोनों पार्टी के इन नेताओं का आमने-सामने का मुकाबला

लोकसभा सीट भाजपा कांग्रेस

जोधपुर गजेंद्रसिंह शेखावत करणसिंह उचियारड़ा

बीकानेर अर्जुन राम मेघवाल गोविंद मेघवाल

चूरू देवेंद्र झांझडिया राहुल कस्वां

अलवर भूपेंद्र यादव ललित यादव

भरतपुर राम स्वरूप कोली संजना जाटव

गंगानगर सीट पर

फिलहाल गंगानगर सीट पर बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने ही अपने उम्मीदवार घोषित नहीं किए है। हालांकि बीते 2 लोकसभा चुनावों से यह सीट बीजेपी के नाम रही है लेकिन आशंका है कि इस बार बीजेपी यहां से अपना टिकट बदल सकती है।

झुंझुनूं सीट पर

झुंझुनूं सीट पर कांग्रेस ने अपने मौजूदा विधायक बृजेंद्र ओला को मौका दिया है। ओला इस सीट के लिए सबसे अहम उम्मीदवार माने जा रहे हैं।

सीकर लोकसभा सीट पर

सीकर लोकसभा सीट पर भाजपा ने यहां मौजूदा सांसद सुमेधानंद को फिर से मौका दिया है, जबकि कांग्रेस ने यह टिकट होल्ड पर रखा है। CPM इस सीट के लिए कांग्रेस से गठबंधन भी करने की तैयारी में है । यदि यह गठबंधन होता है तो कांग्रेस को इससे अधिक फायदा मिलने के आसार हैं।

जयपुर ग्रामीण

जयपुर ग्रामीण सीट पर दोनों ही पार्टियों ने अपने उम्मीदावर घोषित नहीं किए हैं। भाजपा ने जयपुर ग्रामीण सीट से जुड़े कांग्रेस के दिग्गज नेता लालचंद कटारिया को पार्टी में ज्वाइन कर लिया है। आशंका है कि कटारिया जयपुर ग्रामीण सीट पर चुनाव लड़ सकते है। कांग्रेस यहां किसी युवा चेहरे को मैदान में उतार सकती है।

जयपुर लोकसभा सीट पर

जयपुर लोकसभा सीट पर भी भाजपा और कांग्रेस दोनों ने ही अपने उम्मीदवार घोषित नहीं किए हैं। यहां भाजपा के रामचरण बोहरा मौजूदा समय में सांसद हैं जो लगातार 2 बार बड़े अंतर से चुनाव जीते हैं।

करौली-धौलपुर सीट पर

करौली-धौलपुर सीट पर अब तक भाजपा और कांग्रेस दोनों ने ही इस सीट के लिए उम्मीदवरों की घोषणा नहीं की है। मौजूदा सांसद मनोज राजौरिया भाजपा से हैं लेकिन इस साल यह टिकट बदलने के आसार हैं।

दौसा लोकसभा सीट पर

दौसा लोकसभा सीट पर कांग्रेस अपने मौजूदा विधायक मुरारी मीणा को मैदान में उतार चुकी है। भाजपा इस बार यहां चेहरा बदलने की तैयारी में लगी हुई है। मौजूदा सांसद जसकौर मीणा की जगह इस बार कैबिनेट मंत्री किरोड़ी मीणा के भाई जगमोहन को पार्टी मौका दे सकती है।

नागौर लोकसभा सीट

नागौर सीट इस बार त्रिकोणीय मुकाबले में उलझी हुई दिख रही है। बीजेपी ने यहां ज्योति मिर्धा को मौका दिया है। कांग्रेस ने अब तक अपने उम्मीदावर के नामों की घोषणा इस सीट के लिए नहीं किया है। इधर नागौर के कद्दावर नेता हनुमान बेनीवाल भी इस बार लोकसभा चुनाव में अपना उम्मीदावर उतारने का फैसला किया है।

Ad Image
Latest news
Related news