Monday, September 16, 2024

Rajasthan Weather : राजस्थान में होली पर होगी तेज बारिश, IMD का अलर्ट

जयपुर। देश भर के तमाम राज्यों में मौसम बदल रहा है। ऐसे में बात करें राजस्थान की तो यहां होली यानी आने वाले दो दिन में तेज बारिश होने की आशंका है। होली पर फिर से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसका असर पूरे प्रदेश पर पड़ने वाला है। इस दौरान कई जिलों में तेज से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक होली पर तापमान में बढ़ोतरी होने के आसार हैं।

पिछले दिन का तापमान 40 के पार

प्रदेश भर में हवा के सिस्टम में बदलाव के कारण धूप भी तेज निकल रही है। ऐसे में लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा। पिछले दिन यानी शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों का तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ। वहीं 10 से अधिक जिलों में अधिकतम पारा 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो रहा है। हालांकि होली पर फिर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिस कारण प्रदेश में कई जगह बारिश होने के आसार हैं। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक होली पर गर्मी का सितम देखने को मिलेगा। बीते चौबीस घंटों की बात करें तो पिछले दो दिन में सबसे गर्म शहर पाली दर्ज हुआ, जहां तापमान 40.1 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। वहीं बाड़मेर में भी पारा 39.1 डिग्री पर पहुंच गया।

माउंट आबू का हाल

पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में न्यूनतम पारा13.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जबकि अधिकतम पारा 27 डिग्री सेल्सियस रहा। अलसुबह वातावरण ठंडी रही।

मौसम बदलने की संभावना

जयपुर मौसम केंद्र की तरफ से शुक्रवार यानी 22 मार्च को जारी पूर्वानुमान के अनुसार 24 और 26 मार्च से नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम बदलने की संभावना है। इससे प्रदेश भर बादल छाए रहने के साथ कहीं-कहीं हल्की से तेज बारिश हो सकती है। 24 मार्च यानी होली पर प्रदेश में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का असर अलवर, भरतपुर, झालावाड़, बीकानेर, सीकर, चूरू, झुंझुनूं, जयपुर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में देखा जाएगा । इस दौरान मेघगर्जन और बिजली गिरने के भी आसार हैं । इसके बाद एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 26-27 मार्च को उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी इलाकों में प्रभावी होने के आसार हैं। जिस कारण से मौसम में बदलाव देखा जाएगा।

प्रमुख जगहों का तापमान

अजमेर-36.5
अलवर-35
बाड़मेर- 39.1
बीकानेर-38.1
चूरू-37.4
जैसलमेर-37.8
जोधपुर-37.4
कोटा-36.4
फतेहपुर-37.5
सीकर-4 डिग्री
पिलानी-38.4
जयपुर-36

Ad Image
Latest news
Related news