Monday, September 16, 2024

Lok Sabha Elections: राजस्थान की 17 सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम घोषित, दो पर हुआ गठबंधन, अभी भी 6 सीट शेष

जयपुर। लोकसभा चुनाव की बिगुल बज चुकी है। ऐसे में कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी चौथी लिस्ट शनिवार रात जारी कर दी है। हालांकि राजस्थान के लिए पार्टी ने अपनी तीसरी लिस्ट जारी की है। तीन सूचियों में प्रदेश की 17 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है, जबकि दो लोकसभा सीटों पर पार्टी ने सीपीएम और आरएलपी के साथ गठबंधन किया है। अब भी 6 सीटों पर नामों की घोषणा करना बचा हुआ है। पार्टी अपनी इस लिस्ट में 46 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। पार्टी इस लिस्ट के जरिए प्रदेश में हनुमान बेनीवाल की पार्टी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से गठबंधन का ऐलान कर नागौर लोकसभा सीट RLP के लिए छोड़ दी है।

अब तक देश भर में 185 लोकसभा सीटों पर नामों की हुई घोषणा

पार्टी ने राजस्थान की जयपुर ग्रामीण सीट से अनिल चोपड़ा और करौली-धौलपुर सीट से भजनलाल जाटव को चुनावी मैदान में उतारा है। इसके अलावा नागौर लोकसभा सीट कांग्रेस ने आरएलपी के लिए छोड़ दिया है, यहां से RLP सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल के चुनाव लड़ने की चर्चा तेज है। इससे पहले जारी पार्टी की लिस्ट में सीकर लोकसभा सीट CPM के लिए छोड़ दी थी, जिस पर लेफ्ट से अमराराम को प्रत्याशी घोषित किया गया है। कांग्रेस ने अपनी चौथी सूची के साथ ही अभी तक देश में 185 लोकसभा सीटों से अपने प्रत्याशियों या गठबंधन की जानकारी साझा कर दी है।

जानें कौन होगा, किसके सामने ?

सीट का नाम कांग्रेस प्रत्याशी बीजेपी प्रत्याशी

भरतपुर – संजना जाटव – राम स्वरूप कोली
उदयपुर ताराचंद मीणा मन्नालाल रावत
चित्तौड़गढ़ उदयलाल आंजना सीपी जोशी
जोधपुर करण सिंह उचियारड़ा गजेंद्र सिंह शेखावत
अलवर ललित यादव भूपेंद्र यादव
बीकानेर गोविंद मेघवाल अर्जुन राम मेघवाल
चूरू राहुल कस्वां देवेंद्र झांझडिया
जालौर- सिरोही वैभव गहलोत लुंबाराम चौधरी
पाली संगीता बेनीवाल पी.पी. चौधरी
नागौर आरएलपी ज्योति मिर्धा
झालावाड़ उर्मीला जैन भाया दुष्यंत सिंह
बाड़मेर- जैसलमेर उम्मेदाराम कैलाश चौधरी
सीकर अमराराम (सीपीएम) सुमेधानंद सरस्वती

जानें राजस्थान में लोकसभा चुनाव कब ?

राजस्थान के सभी 25 लोकसभा सीटों पर दो चरणों में चुनाव होंगे । शनिवार 16 मार्च को चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीख जारी करते हुए देश भर में 7 चरणों में चुनाव होने का ऐलान किया है। ऐसे में राजस्थान में दो चरणों में चुनाव होंगे। प्रदेश भर में पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। वहीं दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को कराई जाएगी। चुनावी परिणाम 4 जून को जारी किया जाएगा। चुनाव की तरीखों की घोषणा के साथ ही प्रदेश भर में आचार संहिता लागू कर दी गई है।

Ad Image
Latest news
Related news