Wednesday, July 17, 2024

Congress Candidates list: कांग्रेस ने जारी की छठी लिस्ट, राजस्थान में 4 लोकसभा सीट पर उम्मीदवार घोषित, जानें कहां होगा मुकाबला रोमांचक

जयपुर। रंगो का त्योहार होली पर लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने उम्मीदवारों की छठी लिस्ट जारी कर दी । पार्टी ने इस लिस्ट में 5 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है। ऐसे में कांग्रेस ने इस लिस्ट में चार राजस्थान के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। अजमेर लोकसभा सीट से पार्टी ने रामचंद्र चौधरी को टिकट दिया है, राजसमंद सीट से सुदर्शन रावत, भीलवाड़ा सीट से डॉक्टर दामोदर गुर्जर। वहीं ओम बिरला के सामने कोटा से प्रहलाद गुर्जर को चुनावी मैदान में उतारा है।

कोटा सीट पर मुकाबला रोमांचक

बता दें कि पार्टी ने ऐसे भी कुछ नेता पर दांव लगाया है जिन्होंने कुछ दिन पहले ही कांग्रेस ज्वाइन किए थे। ऐसे नेताओं में प्रहलाद गुर्जर भी शामिल हैं. जिसे पार्टी ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं कोटा बूंदी संसदीय क्षेत्र से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को तीसरी बार भाजपा ने टिकट दिया है. हालांकि बिरला इससे पहले भी तीन बार विधायक रह चुके हैं. तो वहीं कांग्रेस ने इस लोकसभा सीट से प्रहलाद गुर्जर को ओम बिरला के सामने उतारा है. ऐसे में इस सीट पर मुकाबला रोमांचक होगा। प्रहलाद गुर्जर का सीधा टक्कर अब भाजपा प्रत्याशी व कोटा सीट से मौजूदा सांसद ओम बिरला से होने जा रहा है।

सविता मीणा का कांग्रेस ने काटा टिकट

कांग्रेस पार्टी की ओर से दौसा लोकसभा सीट से मुरारी मीणा को प्रत्याशी घोषित किया गया है. 2019 के लोकसभा चुनाव में दौसा लोकसभा सीट से मुरारी लाल मीणा की पत्नी सविता मीणा कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ीं, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इस बार पार्टी की ओर से सविता मीणा का टिकट काट दिया गया है और उनके पति मुरारी मीणा को चुनावी मैदान में उतारा गया है.

24 मार्च को जारी हुई पांचवी लिस्ट

कांग्रेस पार्टी ने रविवार (24 मार्च) को ही प्रत्याशियों की पांचवी लिस्ट जारी कर दी थी. इस लिस्ट में पार्टी ने राजस्थान की दो लोकसभा सीट और महाराष्ट्र की एक लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया गया था. राजस्थान में जयपुर सीट से प्रताप सिंह खाचरियावास को चुनावी मैदान में उतारा गया है.

कांग्रेस ने काटा सुनील शर्मा का टिकट

पार्टी ने जयपुर लोकसभा सीट से सुनील शर्मा का टिकट काट दिया . उनकी जगह पूर्व मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास को चुनावी मैदान में उतारा गया है. कांग्रेस की ओर से कहा गया था कि नफरत से जिनका नाता है उसका कांग्रेस से कोई रिश्ता नहीं हो सकता है.

Latest news
Related news